KKR vs MI : गेंदबाजों के दम पर कोलकाता ने मुंबई को दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

कोलकाता। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियंस को बारिश से बाधित मुकाबले में 18 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली टीम आईपीएल के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। केकेआर ने मुंबई के सामने जीत के लिए 16 ओवर में 158 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन मुंबई की टीम निर्धारित 16 ओवर में आठ विकेट पर 139 रन ही बना सकी। मुंबई के लिए सबसे ज्यादा 40 रन ईशान किशन ने बनाए। केकेआर की ओर से वरुण, आंद्रे रसेल और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट लिए। 

बारिश ने डाली मैच में बाधा 
बारिश के कारण मैच दो घंटा 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ। बारिश ने इस मैच में खलल डाला जिससे मुकाबले को 16-16 कराने का फैसला किया गया। मुंबई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और गेंदबाजों ने कप्तान का फैसला सही साबित करने में देर नहीं लगाई। केकेआर शुरुआती झटकों से नहीं उबर सकी और टीम ने 16 ओवर में सात विकेट पर 157 रन बनाए। केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर ने 21 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। मुंबई की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

तालिका में शीर्ष पर मौजूद केकेआर
केकेआर की 12 मैचों में यह नौवीं जीत है और वह 18 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर मौजूद है। कोलकाता के बाद राजस्थान की टीम है जिसके 11 मैचों में 16 अंक हैं। राजस्थान का रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से सामना होना है। अगर राजस्थान यह मुकाबला जीतने में सफल रही तो केकेआर के बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। दूसरी ओर, मुंबई की 13 मैचों में यह नौवीं हार है और वह अंक तालिका में नौवें स्थान पर मौजूद है। मुंबई की टीम पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

रोहित-ईशान ने मुंबई को दिलाई तेज शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे रोहित शर्मा और ईशान किशन की सलामी जोड़ी ने मजबूत शुरुआत दिलाई। इन दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले तक बिना किसी नुकसान के 62 रन बना लिए थे। रोहित ने इस दौरान वैभव अरोड़ा को आड़े हाथों लिया, जबकि ईशान किशन ने तेजी से रन बनाए। हालांकि, अनुभवी स्पिनर सुनील नरेन ने सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर ईशान को आउट कर केकेआर को पहली सफलता दिलाई। ईशान 22 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। 

मुंबई की पारी लड़खड़ाई
ईशान के आउट होने के बाद मुंबई की पारी लड़खड़ा गई और अगले ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने रोहित को आउट कर मुंबई को दूसरा झटका दिया। रोहित 24 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का की मदद से 19 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और आंद्रे रसेल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपने विकेट गंवा बैठे। सूर्यकुमार यादव 14 गेंदों पर एक चौके की मदद से 11 रन बनाकर आउट हुए। मुंबई की टीम जब तक इन झटकों से उबर पाती उससे पहले ही वरुण चक्रवर्ती ने कप्तान हार्दिक पांड्या (02) रन और आंद्रे रसेल ने टिम डेविड को खाता खोले बिना आउट कर मुंबई को मुश्किल में डाल दिया।  

तिलक ने खेली तूफानी पारी
गिरते विकेटों के बीक तिलक वर्मा ने हर्षित राणा पर लगातार शॉट्स लगाए और तूफानी पारी खेली। तिलक ने 15वां ओवर करने आए हर्षित के ओवर से 16 रन निकाले। तिलक ने इस ओवर में एक छक्का और दो चौके जड़े। हालांकि दूसरे छोर पर नेहाल वढेरा तेजी से रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। वढेरा तीन गेंदों पर तीन रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद नमन धीर छह गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हुए।हर्षित राणा ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर नमन धीर को आउट किया। फिर तिलक वर्मा भी हर्षित का शिकार बने। तिलक ने 17 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेली। 

मुंबई ने लड़खड़ाई केकेआर की पारी
इससे पहले, बारिश के कारण मैच दो घंटा 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ। बारिश ने इस मैच में खलल डाला जिससे मुकाबले को 16-16 कराने का फैसला किया गया। मुंबई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और गेंदबाजों ने कप्तान का फैसला सही साबित करने में देर नहीं लगाई। केकेआर को शुरुआती झटके लगे। केकेआर ने पहले ओवर में फिल सॉल्ट का विकेट गंवाया जो पांच गेंदों पर छह रन बनाकर आउट हुए। सॉल्ट ने पारी की शुरुआत छक्के के साथ की थी, लेकिन नुवान तुषारा ने अंतिम गेंद पर उनका विकेट लिया। 

बुमराह ने नरेन को चौंकाया
केकेआर की पारी में दूसरा ओवर डालने आए जसप्रीत बुमराह ने पहली गेंद पर नरेन को बोल्ड किया। नरेन बुमराह की गेंद समझ नहीं सके और उन्होंने ऑफ स्टंप पर जाती गेंद को नहीं खेलने का फैसला किया और बोल्ड हो गए। बुमराह ने अपनी बेहतरीन गेंद से नरेन को चौंकाया। नरेन को लगा कि गेंद आउट स्विंग होगी, लेकिन यह इन स्विंग साबित हुई और बुमराह ने यॉर्कर लैंथ पर सीधे नरेन का ऑफ स्टंप उखाड़ दिया। 

नरेन के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड
बुमराह की गेंद पर आउट होने वाले नरेन खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। यह टी20 क्रिकेट में 44वीं बार था जब नरेन शून्य पर आउट हुए। टी20 इतिहास में यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड है। नरेन के नाम इस तरह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। नरेन ने एलेक्स हेल्स को पीछे छोड़ा जो टी20 क्रिकेट में 43 बार खाता खोले बिना आउट हुए। नरेन आईपीएल में 16वीं बार शून्य पर आउट हुए हैं।

वेंकटेश ने केकेआर को संभाला
केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर ने सर्वाधिक रन बनाए। वेंकटेश ने 21 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। वेंकटेश का बल्ला मुंबई के खिलाफ जमकर बोलता है और एक बार फिर वेंकटेश ने मुंबई के बल्लेबाजों को निशाना बनाना शुरू किया। वेंकटेश मुंबई के खिलाफ पिछली छह पारियों में 362 रन बना चुके हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 165.29 का रहा है। वेंकटेश हालांकि इस मैच में अर्धशतक बनाने से चूक गए और उन्हें पीयूष चावला ने पवेलियन भेजा। 

प्रभाव नहीं छोड़ सके केकेआर के बल्लेबाज
मुंबई के गेंदबाजों ने केकेआर को शुरुआती झटके दिए, लेकिन टीम इन झटकों से अंत तक नहीं उब सकी। वेंकटेश अय्यर और नीतीश राणा की पारियों के दम पर केकेआर 150 रन का आंकड़ा पार करने में भले ही सफल रही, लेकिन उसके बल्लेबाज इस मैच में प्रभाव नहीं छोड़ सके। वेंकटेश के अलावा नीतीश 33 रन, आंद्रे रसेल 24 रन और रिंकू सिंह ने 20 रन बनाए, जबकि रमनदीप सिंह आठ गेंदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाकर नाबाद रहे।