छत्तीसगढ़: प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली, आज और कल बारिश के आसार; तापमान 15 डिग्री तक गिरा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मंगलवार शाम होते ही मौसम ने फिर करवट ली। प्रदेश के आस-पास 2 चक्रवाती तूफानों के असर से राजधानी समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मंगलवार को गर्मी से राहत रही। दिनभर नम हवाएं चलती रहीं, इसके असर से जगदलपुर में 24 घंटों में तापमान 15 डिग्री तक गिर गया।

रायपुर, राजनांदगांव, धमतरी, कांकेर, कोंडागांव , बस्तर और दंतेवाड़ा में तेज बारिश हुई। अगले 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होगी। मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल प्रदेश में सभी संभागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिर रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के सभी जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं, 9 मई को भी प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में गरज-चमक, अंधड़ के साथ बारिश का अनुमान है।

मंगलवार को दिनभर नम हवाएं चलने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट रही। जगदलपुर में 24 घंटों में तापमान 15 डिग्री तक गिर गया। सोमवार को यहां तापमान 40 डिग्री के पार चला गया था। मंगलवार को तापमान 25.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

इसी तरह बिलासपुर 5 और अंबिकापुर में 6 डिग्री तक तापमान गिर गया। रायपुर में भी सोमवार की तुलना में 4 ​डिग्री तक तापमान कम रिकॉर्ड किया गया।

मंगलवार को सरगुजा के लमगांव क्षेत्र में मतदान कर लौट रही युवती की गाज गिरने से मौत हो गई। युवती के भाई और मां भी गाज की चपेट में आने से झुलस गए। उसे अंबिकापुर मेडिकल कालेज लाया गया, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया ।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी ओडिशा से छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश होते हुए दक्षिण राजस्थान तक एक ​सिस्टम बना है। एक सिस्टम विदर्भ से तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु तक है। इसी के असर से गुरुवार को भी राज्य के कुछ ​इलाकों में बिजली, अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है।