छत्तीसगढ़: प्रदेश की 3 सीटों पर वोटिंग जारी, पोलिंग बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार

रायपुर। छत्तीसगढ़ की कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा सीट पर वोटिंग शुरू हो गई है। दूसरे चरण में कुल 41 प्रत्याशी चुनाव मैदान पर हैं, जिनके भाग्य का फैसला 52,84,938 मतदाता तय करेंगे। यहां पढ़ें चुनाव से जुड़ा हर अपडेट

पहले चरण की वोटिंग की तरह इस बार भी मतदान पर रायपुर के अलावा दिल्ली से भी निर्वाचन आयोग नजर रख रहा है। वेब कास्टिंग (ऑनलाइन) से मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है। गलती दिखने पर संबंधित नोडल को तत्काल एक्शन लेने का निर्देश दिया जाएगा। दूसरे चरण में 2 लाख 22 हजार जवानों की तैनाती की गई है।

कुछ पोलिंग बूथों में आई मशीन में खराबी

महासमुंद में शुरुआती दौर में कुछ पोलिंग बूथों में मशीन में खराबी आई, बूथ क्रमांक 109, 110 और 61 में आई मशीन में खराबी, मशीन खराब होने के कारण करीब आधे घंटे तक बाधित रहा मतदान, 109, 110 सहित कुल 6 पोलिंग बूथ में बदली गई मशीन। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान

कलेक्टर ने परिवार के साथ किया मतदान 

कांकेर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह ने आज सुबह 7 बजे शहर के आदर्श मतदान केन्द्र माहुरबंदपारा में सपरिवार पहुंचकर मतदान के लिए कतार में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद हम साथ-साथ हैं सेल्फी कॉर्नर में फोटो भी खिंचवाई। 

402 मतदान केन्द्रों में किया जाएगा वेब कांस्टिग

पूर्व भाजपा सांसद अभिषेक सिंह ने कवर्धा शहर के मतदान केंद्र में मतदान किया

जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 402 मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग किया जाएगा। जिसमें विधानसभा पंडरिया में 197 एवं कवर्धा में 205 मतदान केन्द्र शामिल हैं। आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में इस बार मतदान केन्द्र के अंदर के अतिरिक्त बाहर भी वेब कांस्टिग किया जाएगा। शिकायत और सुझाव के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है कंट्रोल रूम 24 घंटा संचालित होगा।

कबीरधाम जिले में सुबह से वोटिंग शुरू

अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता 

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कबीरधाम जिले में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। दोनों विधानसभा में 42 आदर्श मतदान केन्द्र बनाएं गए है। विधानसभा- पंडरिया में 21 और विधानसभा और कवर्धा में 21 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिले में 20 महिला मतदान केन्द्र, दो दिव्यांग मतदान केन्द्र और 10 युवा मतदान केन्द्र भी बनाए गए हैं। खास बात यह है कि इन सभी 20 महिला मतदान केन्द्र में पीठासीन से लेकर मतदान दल क्रमांक 1, 2 और 3 सभी महिला कर्मचारी होंगे। इसी प्रकार इन दोनों। 

हल्दी लगी दुल्हन ने किया मतदान 

कांकेर में लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान एक अलग नजारा देखने को मिला। अलबेलापारा की महिला मतदाता वर्षा सिन्हा ने हल्दी रश्म के बाद मतदान करने पहुंची। आज वर्षा सिन्हा की बारात आने वाली है बारात आने से पहले हल्दी लगी दुल्हन ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

भोजराज नाग ने परिवार के साथ किया मतदान

भाजपा प्रत्याशी भोजराज नाग ने किया मतदान 

कांकेर में भाजपा प्रत्याशी भोजराज नाग ने मतदान केंद्र पहुंचकर परिवार के साथ अंतागढ़ के ग्राम हिमोडा में मतदान किया। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय बालोद पहुंचकर मतदान किया। मतदान केंद्र मे पहुंचने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेल्फी पॉइंट में सेल्फी ली।

बालोद में मतदाताओं में उत्साह

मतदान करने के लिए कतार में लगे लोग 

सुबह से बालोद जिले में मतदाताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग गर्मी से बचने के लिए सुबह  ही मतदान करने पहुंचे हुए हैं।

कांकेर लोकसभा के तहत आती हैं कुल 8 विधानसभा सीटें

कांकेर लोकसभा के तहत कुल 8 विधानसभा सीट आती हैं जिनमें कांकेर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर और केशकाल विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी सभी क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं। 

सिहावा, संजारी बालोद, डोंडी लोहारा और गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से दोपहर 6 बजे तक वोटिंग होगी। कांकेर में कुल 2090 मतदान केंद्र हैं और इस सीट से कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। कांकेर लोकसभा में 9 मतदान केंद्र अति संवेदनशील होने की वजह से यहां के मतदान दल को हेलीकॉप्टर की सहायता से पहुंचाया गया। नक्सल गतिविधियों के चलते कुल 20 पोलिंग बूथ को शिफ्ट किया गया है। 

कांकेर में भाजपा प्रत्याशी ने की पूजा

कांकेर में भाजपा प्रत्याशी भोजराज नाग मतदान से पहले मंदिर पहुंचे। पूरे परिवार के साथ वो मंदिर पहुंचे। अंतागढ़ के ग्राम हिमोडा में शीतलमाता मंदिर में पूजा अर्चना की।

कांग्रेस के दो प्रत्याशी अपने लिए नहीं कर पाएंगे वोट

मतदान के दौरान आज कांग्रेस के दो प्रत्याशी अपने लिए वोट नहीं कर पाएंगे। इनमें राजनांदगांव से भूपेश बघेल और महासमुंद से ताम्रध्वज साहू हैं। बघेल पाटन और साहू दुर्ग ग्रामीण के मतदाता हैं। वहीं, तीसरे चरण के चुनाव वाले कोरबा में बीजेपी की सरोज पांडेय और जांजगीर से कांग्रेस के शिव डहरिया भी वोट नहीं दे पाएंगे। देवेंद्र यादव भी बिलासपुर में अपना वोट नहीं डाल सकेंगे।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, गांव में मतदान केंद्र नहीं बनाए जाने से हैं नाराज

एक तरफ देश में लोकतंत्र का पर्व मनाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के बसना विधानसभा के ग्राम बेलर पिथौरा के ग्रामीण इस पर्व से दूर हैं। ग्राम बेलर पिथौरा के रहवासी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं। दरअसल, ग्रामीण इस बात से नाराज हैं कि मतदान केंद्र बेलर से हरदी कर दिया गया है। जबकि विधानसभा चुनाव के दौरान तहसीलदार ने आश्वासन दिया था कि बेलर में पुन: मतदान केंद्र होगा। लेकिन आश्वासन के बाद भी बेलर में मतदान केंद्र नहीं बनाया गया।