छत्तीसगढ़: 10 मई तक आएंगे बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम, विद्यार्थियों को तनाव से बचाने काउंसलिंग का भी इंतजाम; हफ्ते भर पहले शुरू होगी हेल्पलाइन

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं परीक्षा के रिजल्ट 10 मई तक जारी होंगे। इसे लेकर बोर्ड तैयारियों में लगा है। रिजल्ट से पहले स्टूडेंट्स और उनके परिजन के तनाव को दूर करने के लिए बोर्ड काउंसलर की मदद लेने जा रहा है।

रिजल्ट जारी होने से 1 हफ्ते पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन की शुरुआत की जाएगी, जिसमें काउंसलर स्टूडेंट्स की समस्याएं सुनेंगे। काउंसलर से परिजन भी बात कर सकते हैं।

परीक्षा शुरू होने से पहले छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हेल्पलाइन शुरू की जाती है। हेल्पलाइन नंबर पर छात्र बोर्ड परीक्षा और उससे संबंधित समस्याओं पर बात करते हैं। विषय विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक और दूसरे अधिकारी छात्रों की समस्या सुनते हैं और उन्हें मार्गदर्शन देते हैं।

इसी तर्ज पर छात्रों का तनाव कम करने के लिए इस बार बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी होने से हफ्ते भर पहले हेल्पलाइन शुरू होगी। इसे लेकर तैयारी की जा रही है।

छत्तीसगढ़ बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट पिछले पांच सालों में करीब 7 फीसदी तक बढ़ा है। जबकि 12वीं में सफल होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत 1.53 फीसदी तक बढ़ा है। साल 2020 और इसके बाद के वर्षों में दसवीं के नतीजे 70 प्रतिशत से ​ज्यादा रहे हैं। पिछली बार तो 75 फीसदी छात्र पास हुए थे। इस बार भी दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट बेहतर होने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तहत 3 चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल, दूसरे चरण में 26 और तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे। ऐसी चर्चा थी कि बोर्ड परीक्षा के नतीजे इस बार देरी से जारी होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। रिजल्ट 10 मई तक जारी कर दिए जाएंगे।