जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव, उमर का एलान

omar abdullah said congress and national conference Finalise Seat Sharing For lok sabha polls in jammu kashmir

जम्मू। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मिलकर लड़ेंगे। सोमवार को नेकां के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने इसकी घोषणा की। उमर ने बताया कि जम्मू की दो सीटों पर और लद्दाख की एक सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे, जिन्हें नेकां समर्थन करेगी। वहीं, कश्मीर की तीन सीटों पर नेकां अपने उम्मीदवार उतारेगी, जिसे कांग्रेस समर्थन करेगी।

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस विपक्षी इंडिया गठबंधन के सदस्य हैं। कांग्रेस ने जम्मू की सीट पर रमण भल्ला और उधमपुर सीट पर चौधरी लाल सिंह को मैदान में उतारा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इन्हें अपना समर्थन दिया है। रमण भल्ला के नामांकन के दिन फारूक अब्दुल्ला स्वयं उनका पर्चा भराने पहुंचे थे। इसके साथ ही फारूक जम्मू में कांग्रेस के पक्ष में प्रचार भी कर चुके हैं।

कश्मीर में तीन सीटों में से एक पर नेकां ने अभी उम्मीदवार का एलान किया है। अनंतनाग-राजोरी सीट से मियां अल्ताफ को मैदान में उतारा है। लद्दाख सीट पर अब कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी।  

फारूक बोले- कांग्रेस के घोषणापत्र का लक्ष्य देश को मजबूत बनाना

उधर, नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कांग्रेस के घोषणापत्र का बचाव करते दिखे। फारूक ने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र का लक्ष्य देश को मजबूत बनाना और धर्मनिरपेक्ष छवि को बरकरार रखना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुस्लिम लीग के बयान के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे लगता है कि घोषणापत्र देश को मजबूत बनाने और इसे धर्मनिरपेक्ष बनाए रखने के लिए है। वे (भाजपा) पहले से ही देश को अपने तरीके से विभाजित कर रहे हैं।’

अनंतनाग से महबूबा लड़ेंगीं चुनाव, श्रीनगर और बारामुला सीट पर भी उतारे उम्मीदवार

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती अनंतनाग-राजोरी सीट से चुनाव लड़ेंगी। साथ ही पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पर्रा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामुला से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

जम्मू में कांग्रेस को समर्थन देगी पीडीपी
महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की दो सीटों उधमपुर और जम्मू पर कांग्रेस का समर्थन करेगी। यह पूछे जाने पर कि क्या कश्मीर में कांग्रेस का समर्थन उन्हें मिलेगा। पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि वह इसके लिए कांग्रेस पार्टी को समर्थन नहीं दे रही हैं, कि बदले में उन्हें भी समर्थन मिले, यह कांग्रेस के विवेक पर निर्भर करता है। महबूबा ने कहा- ‘हमने संविधान और लोकतंत्र को बचाने की बड़ी लड़ाई में कांग्रेस का समर्थन करने का फैसला किया है।’