छत्तीसगढ़: ACB-EOW ने तैयार की कोयला घोटाले में 50 से अधिक नामों की सूची, कोरबा समेत कई जिलों के कोयला कारोबारियों के नाम शामिल; नोटिस भेजकर तलब करने की तैयारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोल लेवी घोटाले में अब कोयला कारोबारी एसीबी-ईओडब्लू के जांच के दायरे में आ गए हैं. सूत्रों के मुताबिक ACB-EOW की टीम ने 50 से अधिक कोयला कारोबारियों की सूची तैयार की है, जिन्हें नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया जा रहा है.

एसीबी-ईओडब्लू के सूत्र बताते हैं कि अब तक 15 से अधिक कोयला कारोबारियों को नोटिस भेजा भी जा चुका है. जो एक-एक कर अपना बयान दर्ज कराने EOW दफ़्तर पहुंच रहें हैं. ACB-EOW की नोटिस कोल लिफ्टर और डिलीवरी ऑर्डर से जुड़े कारोबारियों के पास पहुंच रही है. सूत्रों के मुताबिक एसीबी की जांच में पिछले कुछ सालों में बड़े पैमानों पर कोल लिफ़्टिंग और डिलीवरी ऑर्डर पर गड़बड़ियां पाई गई हैं. इसी आधार पर अब कारोबारियों को दफ्तर तलब करने की तैयारी है.

उच्च पदस्त सूत्रों के मुताबिक जिन कारोबारियों की सूची तैयार की गई है. उसमे रायपुर, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, बिलासपुर समेत कई जिलों के कोयला कारोबारियों के नाम शामिल हैं. इन कारोबारियों की गड़बड़ियां कई बड़े कोल माइंस से जुड़े हुए हैं. एसीबी-ईओडब्लू ने कुसमुंडा कोल माइंस, दीपका कोल माइंस, गेवरा कोल माइंस, गायत्री कोल माइंस, आमगांव कोल माइंस समेत अलग-अलग माइनिंग से जुड़े कारोबारियों को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है. कोयले के कारोबार से जुड़े कारोबारियों को डिलीवरी ऑर्डर और कोल लिफ़्टिंग से जुड़े मामलों पर पूछताछ की जाएगी.

एंटी करप्शन ब्यूरो एसीबी-ईओडब्लू की जांच पूर्वर्ती सरकार में 25 रुपये प्रति टन कोल ट्रांसपोर्ट के लेवी वसूली पर भी चल रही है. प्रवर्तन निदेशालय के प्रतिवेदन पर ईओडब्लू ने 40 से अधिक लोगों के खिलाफ नामजद एफ़आईआर दर्ज की है. जिनका बहुत जल्द बयान दर्ज किया जाएगा. ईओडब्लू की टीम उन नामजद लोगों के साथ जुड़े कारोबारियों को भी अपने जांच के दायरे में ला रही है. एसीबाई के एफ़आईआर के मुताबिक रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, सूरजपुर समेत कोयले से जुड़े प्रभावशाली क्षेत्रों में 25 रुपए प्रति टन कोयला ट्रांसपोर्टरों से अवैध वसूली की जा रही थी.

ग़ौरतलब है कि ईओडब्लू के अधिकारियों ने कोल स्कैम से जुड़े जेल में बंद लोगों से भी पूछताछ की है. इस पूरे मामले में सूर्यकांत तिवारी, समीर बिश्नोई समेत कई लोगों से पूछताछ की गई है. जिसके बाद अब विशेष कोर्ट से अनुमति लेकर सौम्या चौरसिया और निलंबित आईएएस रानू साहू से पूछताछ की जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि सौम्या और रानू से पूछताछ के बाद कई कारोबारियों को एसीबी गिरफ्तार कर सकती है.