क्या विश्व प्रसिद्ध ट्रंप टॉवर बिकने वाला है? फ्रॉड मामले में चुकाने हैं 38 अरब, डोनाल्ड ट्रंप को नहीं मिल पा रही मदद

नईदिल्ली : अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इसी बीच पूर्व राष्ट्रपति एक गंभीर मुसीबत में फंस गए हैं। ऐसी भी आशंका जताई जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप न्यूयॉर्क में स्थित अपना विश्व प्रसिद्ध ट्रंप टॉवर खो देंगे। दरअसल, नागरिक धोखाधड़ी मामले में ट्रंप को लगभग 454 मिलियन डॉलर का भुगतान करना है। भारतीय रुपये में ये राशि लगभग 38 अरब के करीब होती है। अब जुर्माना देने की तारीख नजदीक आती जा रही है लेकिन ट्रंप को इसे चुकाने का जुगाड़ नहीं ढूंढ़ पा रहे हैं।

पिछले महीने डोनाल्ड ट्रंप पर ये जुर्माना लगाया गया था। न्यूयॉर्क के एक जज ने पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी करार देते हुए उन पर ये जुर्माना लगाया। दरअसल ट्रंप खुद को अमीर दिखाकर बैंकों से बेहतर शर्तों पर लोन हासिल कर रहे थे। इसके लिए वे बैंकों को फर्जी वित्तीय विवरण दिखाते थे। लेकिन अब डोनाल्ड ट्रम्प को 454 मिलियन डॉलर की गारंटी देने के लिए कोई निजी कंपनी नहीं मिल रही है। संपत्ति जब्त होने से बचने के लिए पूर्व राष्ट्रपति को या तो पूरी राशि नकद में चुकानी होगी या बांड सुरक्षित करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि इतने बड़े जुर्माने के कारण ट्रंप की वित्तीय स्थिति पर फर्क पड़ सकता है। एक रिपोर्ट में ट्रंप की स्थिति से अवगत लोगों के हवाले से बताया गया कि ट्रंप के सामने परेशानी बढ़ गई है।वह काफी चिंता में हैं क्योंकि जुर्माने की आधी राशि भी इकट्ठा नहीं कर सके हैं। इतना ही नहीं जब तक वह भुगतान नहीं करते तब तक जुर्माने पर ब्याज के रूप में कम से कम 112,000 डॉलर प्रति दिन बढ़ रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक यदि ट्रंप 25 मार्च तक अपना जुर्माना नहीं भर पाते हैं, तो उसे राज्य के अटॉर्नी जनरल उनकी कुछ अचल संपत्ति को जब्त कर लेगा। ट्रंप के साथ इतनी ही दिक्कत नहीं है। ट्रंप के दोनों बेटों पर भी भारी भरकम जुर्माना लगा है जिसे उन्हें चुकाना है।ट्रंप अब अपनी संपत्तियों को बेचने की योजना बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनकी टीम समर्थकों के पास पहुंच गई है और संपत्ति को जल्दी से बेचने की संभावना पर विचार किया है। इतने बड़े जुर्माने के कारण उनकी वित्तीय स्थिति के खराब होने की खबरें बाहर आने लगी हैं। इसकी वजह से पूर्व राष्ट्रपति चिंताओं से घिर गए हैं।

ट्रंप की संपत्ति लगभग 2.6 बिलियन डॉलर है। उन्होंने पिछले साल गवाही दी थी कि उनके पास 400 मिलियन डॉलर की तरल संपत्ति है। इससे पहले जनवरी में डोनाल्ड ट्रंप ई जीन कैरोल से मानहानि का मुकदमा हार चुके हैं। वहां भी उन्हें 83 मिलियन डॉलर जुर्माना चुकाने का आदेश दिया गया था। हालांकि इस मामले में वे बांड भर चुके हैं।