लोक सभा चुनाव 2024: पहले चरण के लिए आज से शुरू हुआ नामांकन, जानें फस्ट फेज में किस-किस सीट पर होगी वोटिंग

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। 18वें आम चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आज, 20 मार्च से शुरू हो रही है। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्र, जहां पहले चरण में चुनाव होने हैं, के लिए गजट नामांकन जारी किए जाएंगे।

इन क्षेत्रों में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम, महाराष्ट्र और उत्तराखंड की पांच-पांच, बिहार की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय की दो-दो सीटें शामिल हैं। साथ ही पुडुचेरी, लक्षद्वीप, जम्मू और कश्मीर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, त्रिपुरा, सिक्किम, नागालैंड, मिजोरम और छत्तीसगढ़ की एक-एक सीट के लिए नामांकन पत्र आज से दाखिल किया जाएगा।

इसके अलावा, नामांकन दाखिल करने के लिए सामान्य उम्मीदवारों को 25,000 रुपये की सुरक्षा राशि जमा करनी होगी, जबकि अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को 12,500 रुपये की राशि जमा करनी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है, जबकि पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होना है। पहले चरण के लिए नामांकन की जांच 28 मार्च को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

लोकसभा चुनाव 2024
इस बार आम चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहला चरण 19 अप्रैल को और आखिरी 1 जून को सम्पन्न होगा। वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव का ऐलान किया। लोकसभा चुनाव के बाद जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। अभी सुरक्षा के कारणों और अतिरिक्त सुरक्षा बल की आवश्यकता के चलते जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव साथ नहीं करवाए जा रहे हैं।

लोकसभा चुनाव के सात चरण
फेज 1: 19 अप्रैल
अरुणाचल प्रदेश, बिहार, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान एंड निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल हैं।

फेज 2: 26 अप्रैल
असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर।

फेज 3: 7 मई
असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव और जम्मू कश्मीर।

फेज 4: 13 मई
आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू कश्मीर।

फेज 5: 20 मई
बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव और जम्मू कश्मीर।

फेज 6: 25 मई
बिहार, गुजरात, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली।

फेज 7: 1 जून
बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़।