धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी दिया इलेक्टोरल बॉन्ड्स से चंदा, इस पार्टी को दी सबसे बड़ी फंडिंग

नईदिल्ली : इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद अब चुनावी चंदे से जुड़ी डिटेल्स सार्वजनिक होने लगी है। ऐसे में अब रोज कुछ ना कुछ नई जानकारी मिल रही है। इसी कड़ी में अब आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का नाम भी जुड़ गया है।

धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का नाम भी इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए डोनेशन देने वाली कंपनियों में आया है। चेन्नई सुपर किंग्स को ‘चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड’ नाम की कंपनी चलाती है, जिसका पैरेंट ओर्गेनाइजेशन इंडिया सीमेंट है, जिसने एआईएडीएमके (AIADMK) को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चुनावी चंदा दिया है।

दरअसल, चुनावी बॉन्ड में अन्नाद्रमुक के लिए सबसे बड़ा दानकर्ता चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडु की ‘अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) पार्टी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 6.05 करोड़ रुपए मिले हैं।

इसमें से ज्यादातर पैसा चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड (इंडिया सीमेंट लिमिटेड के निदेशक) से आया था। चुनावी बॉन्ड के माध्यम से ये सभी धनराशि 2 अप्रैल से 4 अप्रैल, 2019 के बीच दो दिनों में प्राप्त की गई थी। हालांकि पार्टी को बाद के सालों में कोई चुनावी बॉन्ड नहीं मिला।

दो दिनों के भीतर 5 करोड़ रुपए की फंडिंग

चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड की तरफ से दो दिनों के भीतर AIADMK को 5 करोड़ रुपए की फंडिंग की गई। चुनाव आयोग के चुनाव व्यय प्रभाग के सचिव के साथ साझा की गई जानकारी के अनुसार पार्टी को कोयंबटूर स्थित लक्ष्मी मशीन वर्क्स लिमिटेड से ₹1 करोड़ और चेन्नई के गोपाल श्रीनिवासन से5 लाख रुपये राजनीतिक चंदे के तौर पर मिले। संयोग से पार्टी ने यही जानकारी दो बार 2019 में एक बार अपने तत्कालीन समन्वयक ओ. पन्नीरसेल्वम (निष्कासित होने के बाद) द्वारा और फिर 2023 में अपने महासचिव एडप्पादी के. पलानीस्वामी द्वारा पेश की गई थी।