वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की पिच को लेकर मोहम्मद कैफ ने तोड़ी चुप्पी, किया अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

नईदिल्ली : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने गंभीर आरोप लगाए हैं। पूर्व दिग्गज का कहना है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे विश्व कप फाइनल की पिच को घरेलू टीम के अनुकूल बनाने के लिए छेड़छाड़ की गई थी।

कैफ ने कहा है कि फाइनल की पिच को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के क्यूरेटर ने भारतीय टीम के अनुकूल बनाने के लिए धीमी बनाई थी। भारत को 19 नवंबर को अहमदाबाद की सुस्त पिच पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम फाइनल में बल्ले से विफल रही थी और 6 विकेट से मैच हार गई थी। पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारत ने केवल 240 रन बनाए थे, जिसे ट्रैविस हेड के शानदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में हासिल कर लिया।

कैफ ने तर्क दिया कि भारतीय टीम ने गड़बड़ कर दी और पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलिया ने अपनी ही योजना में उसे हरा दिया। कैफ के विस्फोटक खुलासे आईसीसी के पिच सलाहकार एंडी एटिंकसन के विवादास्पद इस्तीफे की पृष्ठभूमि में आए हैं, जो फाइनल से ठीक पहले एकदिवसीय विश्व कप से बाहर हो गए थे- आरोप है कि फाइनल के लिए पिच कैसी होनी चाहिए, इस पर बीसीसीआई के साथ उनके मतभेद थे।

कैफ ने कहा कि, ‘यह सच है, भले ही लोग इस पर विश्वास नहीं करना चाहते।’ ‘मैं वहां तीन दिनों के लिए था। रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने फाइनल से पहले तीन दिनों तक हर दिन पिच का निरीक्षण किया। वे हर दिन एक घंटे तक पिच के पास खड़े रहे। मैंने देखा कि पिच अपना रंग बदल रही है। पानी नहीं डाला जा रहा था। ट्रैक पर कोई घास नहीं। भारत ऑस्ट्रेलिया को धीमी पिच देना चाहता था।’

उन्होंने कहा कि, ‘ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के पास पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क हैं, इसलिए भारत धीमी पिच देना चाहता था और यह हमारी गलती थी। कई लोग कहते हैं कि क्यूरेटर अपना काम करते हैं और हम प्रभावित नहीं करते हैं – यह बकवास है। जब आप पिच के चारों ओर घूम रहे हैं – आपको केवल दो पंक्तियाँ कहनी हैं – कृपया पानी न डालें, बस घास कम करें। ऐसा होता है। यह सच है। और यह किया जाना चाहिए। आप घर पर खेल रहे हैं। और हमने यह किया थोड़ा बहुत।’

दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व सहायक कोच ने तर्क दिया कि पैट कमिंस ने अपने वनडे विश्व कप के पहले मैच में भारत के खिलाफ हार से सबक सीखा था और उस ज्ञान का अच्छा उपयोग किया था। कैफ ने निष्कर्ष निकाला कि, ‘कमिंस ने चेन्नई से सीखा कि धीमे मैच में शुरुआत में बल्लेबाजी करना कठिन होता है। फाइनल में कोई भी पहले फील्डिंग नहीं करता, लेकिन कमिंस ने किया। हमने पिच को डॉक्टर करते समय गड़बड़ कर दी।’ टूर्नामेंट के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को औसत रेटिंग दी।