छत्तीसगढ़: 870 कैंडिडेट अग्निवीर भर्ती परीक्षा में सिलेक्ट, इंडियन आर्मी ने जारी किया रिजल्ट; 1 मई से शुरू होगी ट्रेनिंग

रायपुर। भारतीय सेना में काम करने का सपना छत्तीसगढ़ के नौजवानों का पूरा हुआ है। इंडियन आर्मी ने अग्निवीर पुरुष भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं । छत्तीसगढ़ से 870 कैंडिडेट्स को इसमें सफलता मिली है। यह भर्ती दिसंबर 2023 में जांजगीर चांपा जिले में आयोजित की गई थी।

सेना भर्ती कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया में 5532 कैंडिडेट ने भाग लिया था। इसमें अग्निवीर जीडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए युवाओं का चयन हुआ है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अग्निवीर क्लर्क कैटेगरी के रिजल्ट 1-2 दिनों के भीतर आ जाएंगे। फिलहाल तकनीकी कारणों से क्लर्क कैटेगरी के रिजल्ट जारी नहीं हो पाए हैं।

इंडियन आर्मी की अग्निवीर स्कीम के तहत सेना जॉइन करने वालों का सिलेक्शन इस साल डबल हो गया है। इससे पहले हुई भर्ती प्रक्रिया में 434 अभ्यर्थी चयनित हुए थे मगर इस बार 870 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया गया है। यह सभी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से हैं जो अब आने वाले दिनों में भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करेंगे।

सभी कैंडिडेट्स अपने रिजल्ट जॉइन इंडियन आर्मी joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर देख सकते हैं। इन सभी 870 सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 5 मार्च की सुबह 7:30 बजे नया रायपुर स्थित भारतीय सेना के भर्ती कार्यालय में पहुंचना होगा। शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम के पास यह सेना कार्यालय है।

यहां पर कैंडिडेट्स को ब्रीफ किया जाएगा, इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी होगा। इसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग 1 में 2024 से भारतीय सेना के अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर में शुरू हो जाएगी। भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय के नंबर 07712965212 और 07712965213 पर संपर्क किया जा सकता है।

भारतीय सेना में इस साल की भर्ती प्रक्रिया जारी है। अग्निवीर के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो गई है और 22 मार्च तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन ही सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अप्लाय करना होगा। अग्निवीर की भर्ती जनरल, तकनीकी, क्लर्क, ट्रेडमैन (8वीं और 10वीं उत्तीर्ण) महिला सैन्य पुलिस और रेगुलर कैडर भर्ती धर्म गुरु, नर्सिंग सहयोगी, हवलदार एसएसी के पदों के लिए जारी की गई है।