यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए मतगणना पूरी, भाजपा को आठ, सपा को मिलीं दो सीटें; सपा के इन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

Rajya Sabha Election 2024 Result Live Updates Uttar Pradesh SP, Bjp and Congress Poll Results News in Hindi

मतदान के बाद विक्ट्री साइन बनाते मुख्यमंत्री योगी। 

लखनऊ। राज्यसभा की 10 सीटों के लिए उत्तर प्रदेश विधानभवन में मंगलवार को मतदान पूरा हो गया है। विजेताओं की घोषणा हो गई है। भाजपा को आठ तो सपा को दो सीटें मिली हैं। 

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए चुनाव का रिजल्ट जारी हो गया है. इस चुनाव में बीजेपी ने आठ और सपा ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. इसमें सबसे अधिक वोट सपा उम्मीदवार जया बच्चन को 41 वोट मिले हैं. इसके साथ ही सपा के दूसरे उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं.

यूपी से ये हुए निर्वाचित
बीजेपी से सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, तेजपाल सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ निर्वाचित घोषित किए गए हैं. समाजवादी पार्टी से जया बच्चन और रामजी लाल सुमन राज्य सभा के निर्वाचित घोषित किए गए हैं. पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन का राज्य सभा जाने का सपना टूट गया है.

सपा के इन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग
समाजवादी पार्टी के विधायक आशुतोष मौर्य, विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज पांडेय, कालपी से विधायक विनोद चतुर्वेदी, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, राकेश पांडेय ने राज्य सभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में मतदान किया है. सपा विधायक महराजी प्रजापति वोट डालने नहीं पहुंची. जबकि सुभासपा के जगदीश राय ने सपा को वोट किया है.

संजय सेठ ने जताई थी उम्मीद 

बता दें कि 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में थे. आठवें प्रत्याशी के रूप में बीजेपी ने संजय सेठ को उतारकर मुकाबला दिलचस्प कर दिया था. बीजेपी उम्मीदवार संजय सेठ ने जीत के प्रति आशान्वित होने की बात कही थी. राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग की खबर ने अखिलेश यादव के माथे पर बल ला दिया था. चिंता की लकीरें चेहरे पर साफ दिखाई दे रही थीं.

बीजेपी प्रत्याशियों को मिले वोट

प्रत्याशी वोट
सुधांशु त्रिवेदी- 38
आरपीएन सिंह- 37
अमरपाल मौर्य- 38
तेजवीर सिंह – 38
नवीन जैन – 38
साधना सिंह – 38
संगीता बलवंत – 38
संजय सेठ – 29

सपा प्रत्याशियों को मिले वोट

जया बच्चन – 41
रामजी लाल सुमन – 40