भाजपा की अकाली दल और TDP से बातचीत अंतिम दौर में, लोस चुनाव से पहले पुराने सहयोगियों को जोड़ने की तैयारी

BJP NDA alliance with Akali Dal in Punjab and TDP in AP ahead of Lok Sabha election 2024

नई दिल्ली। भाजपा के दो पुराने सहयोगी जल्दी ही एक बार फिर से राजग में शामिल हो सकते हैं। भाजपा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) तो पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन कर सकती है। इनमें से पंजाब में अकाली दल के साथ भाजपा की बातचीत अंतिम दौर में है। जबकि टीडीपी से अभी कुछ मुद्दों पर बातचीत होनी बाकी है।

भाजपा सूत्रों के मुताबिक अकाली दल से नए फॉर्मूले पर बातचीत सकारात्मक रही है। इसके तहत भाजपा को राज्य की 13 में से 5 सीटों पर तो अकाली दल को शेष 8 सीटों पर चुनाव लड़ना है। इससे पहले भाजपा 6 सीटें मांग रही थी, जबकि अकाली दल पार्टी को 4 सीटें देने के लिए राजी था। राज्य में अब तक भाजपा 3 तो अकाली दल 10 सीटों पर चुनाव लड़ते आ रहे हैं। चूंकि इस बार कांग्रेस के कई दिग्गजों ने भाजपा का दामन थामा है, ऐसे में पार्टी राज्य में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा ने दिए संकेत
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से इस संबंध में कई संकेत मिले। कार्यक्रम में जहां टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू उपस्थित थे, वहीं एसएडी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने निमंत्रण पर ट्रस्ट को धन्यवाद दिया और अमृतसर में आयोजित लंगर में शामिल हुए।

नायडू से होगी अंतिम दौर की बातचीत
भाजपा तेलंगाना में टीडीपी के साथ गठबंधन के लिए तैयार है, जबकि आंध्र को लेकर अभी कुछ पहलुओं पर बातचीत होनी है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इसी हफ्ते नायडू से गठबंधन के संदर्भ में अंतिम दौर की बातचीत होगी, इसके बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।