छत्तीसगढ़: रिटायर्ड शासकीय कर्मचारी से 1 करोड़ 25 लाख की ठगी, FIR के बाद UP और दिल्ली से 4 गिरफ्तार

Gang that cheated Rs 1.25 crore by luring lottery was caught in Makdi Kondagaon

कोंडागांव। जिले के माकड़ी थाना क्षेत्र में लाटरी का इनाम देने के नाम पर सवा करोड़ रुपये ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है। प्रार्थी की रिपोर्ट के आधार पर कोंडागांव एसपी के द्वारा 13 सदस्यीय टीम गठित करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए भेजा गया, जहां पांच दिन तक रेकी के बाद पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं वहीं आरोपी के पास से लाखों रुपये का सामान भी जब्त किया गया है। 

मामले के बारे में सोमवार को पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रिटायर्ड शासकीय कर्मचारी गेंदसिंह नेताम निवासी माकड़ी थाना माकड़ी ने 14 दिसंबर 2023 को रिपोर्ट दर्ज कराया कि कुछ अज्ञात आरोपियों द्वारा इनाम एवं लॉटरी का पैसा दिलाने का लालच देते हुए प्रार्थी से एक करोड़ 25 लाख रुपये की राशि धोखा देकर अपने बैंक खाता में जमा करवा ली। प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना माकड़ी में धारा 420, 467 और धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू की। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार द्वारा तत्काल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोंडागांव दौलत राम पोर्ते के मार्गदर्शन एवं उप पुलिस अधीक्षक साइबर सेल सतीश कुमार भार्गव के नेतृत्व में साइबर सेल कोंडागांव एवं थाना माकड़ी की संयुक्त टीम गठित कर मामले से संबंधित सभी सबूत जमा करने के साथ ही बैंक खातों की जानकारी जमा करने का निर्देश दिया गया। मामले से जुड़े सभी सबूत के साथ ही अन्य सभी संबंधित दस्तावेज मिलने के बाद प्रार्थी गैंद लाल नेताम से साथ ठगी करने वाले आरोपी की लोकेशन दिल्ली एवं गाजियाबाद उत्तरप्रदेश में मिली। 

इसके बाद उप पुलिस अधीक्षक साइबर सेल सतीश भार्गव के नेतृत्व में आरोपियों की तलाश और गिरफ्तारी के लिए गठित 13 सदस्य संयुक्त टीम को दिल्ली और गाजियाबाद के लिए रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये संभावित ठिकानों पर लगातार 5 दिनों तक नियमित रूप से रेकी की गई, आरोपियों के पहचान होने के साथ ही वहां की स्थानीय पुलिस की मदद से उनके ठिकानों की घेराबंदी कर एक साथ दबिश देकर आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर अपना जुर्म कबूल किया। इस मामले से जुड़े होने से 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 51 लाख 20 हजार की संपत्ति जब्त की गई।

पुलिस ने आरोपियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आरोपियों में सौरव वर्मा 32 वर्ष, ठसवबा राज अपार्टमेंट प्रथम तल डीएलएफ अंकुर विहार थाना अंकुर विहार जिला गाजियाबाद (उप्र), नेहा वर्मा 32 वर्ष थाना अंकुर विहार जिला गाजियाबाद (उप्र), गिरिश बाबू निवासी बाबा मंदिर गाजियाबाद (उप्र), मानवेंद्र वर्मा 22 वर्ष जिला सोनार राम ट्रोनिका सिटी जिला गाजियाबाद (उप्र), शामिल था। पकड़े गए आरोपियों के पास से तीन लाख रुपये नकद, 50 वर्ग गज का आवासीय भूमि का दस्तावेज, 522 वर्गफुट का एक फ्लैट का दस्तावेज, दो लैपटाप, पांच आईफोन, एक आईपैड, एटीम कार्ड, बैंक पासबुक, 20 सिम कार्ड जब्त किया है।