छत्तीसगढ़: 1 लाख का इनामी नक्सली कमांडर मुठभेड़ में ढेर, 3-4 नक्सलियों के घायल होने का दावा; हथियार और विस्फोटक बरामद

बीजापुर में मुठभेड़ में मारा गया नक्सली कमांडर । - Dainik Bhaskar

बीजापुर। बीजापुर में हुई मुठभेड़ में 1 लाख का इनामी नक्सली ढेर हो गया है। पुलिस ने मुठभेड़ में 3 से 4 नक्सलियों के घायल होने का भी दावा किया है। बताया जा रहा है कि मारा गया नक्सली जन मिलिशिया कमांडर था। पुलिस ने मौके से हथियार, विस्फोटक और रोजमर्रा का सामान बरामद किया है। मामला गंगालूर थाना क्षेत्र के पुसनार जंगल का है।

पुलिस के मुताबिक गुरुवार को दंतेवाड़ा DRG, बीजापुर DRG और CRPF की संयुक्त पार्टी नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी। सूचना थी कि गंगालूर थाना क्षेत्र के पुसनार के जंगलों में 20 से 25 सशस्त्र नक्सलियों की मौजूदगी है। गंगालूर एरिया कमेटी सचिव दिनेश मोडियाम के भी होने की सूचना थी।

अभियान के दौरान शुक्रवार शाम पुसनार के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में जनमिलिशिया कमांडर तोया पोटाम उर्फ सोमलू पिता बक्का उम्र 30 निवासी पुसनार को मार गिराने में पुलिस कामयाब रही।

पुलिस ने मौके से हथियार, विस्फोटक सामग्री और रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को बरामद किया है। मारे गए नक्सली पर राज्य सरकार की आत्मसमर्पण और इनाम नीति के तहत 1 लाख का इनाम घोषित है। नक्सली की गिरफ्तारी के लिए पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज की ओर से 30 हजार रुपए और एसपी बीजापुर की ओर से 10 हजार रुपए के इनाम की घोषणा थी।

पुलिस ने बताया कि मारे गए नक्सली ने एक ही परिवार के पिता को अप्रैल 2023 और मां-बेटी को अगस्त 2023 में अपहरण कर हत्या के बाद शव को नदी में बहा दिया था। नक्सली तोया पोटाम पर गंगालूर थाने में हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण की धाराओं में 4 अपराध दर्ज हैं। इसके अलावा पुलिस पार्टी पर हमला, विस्फोट जैसे मामलों में कोर्ट के 4 स्थाई वारंट लंबित हैं।