छत्‍तीसगढ़: शीतकालीन सत्र का आज अंतिम दिन, अनुपूरक बजट के प्रस्‍तावों पर होगी चर्चा

रायपुर । मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन बुधवार को 12,992 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। सत्र के आखिरी दिन गुरुवार को बजट के विभिन्न प्रविधानों पर चर्चा होगी। जानकारी के मुताबिक अनुपूरक बजट 12,992 करोड़ 70 लाख 98 हजार 800 रुपये का हैं।

इस बजट में सरकार ने पीएम आवास के लिए 3,799 करोड़ रुपये, धान पर बोनस के लिए 3,800 करोड़ और महतारी वंदन योजना के पहले चरण के लिए 1,200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। महतारी वंदन योजना में महिलाओं को वार्षिक 12 हजार रुपये देने का वादा किया गया है। योजना की राशि विवाहित महिलाओं के बैंक खाते में जाएगी। इधर, विपक्ष ने अनुपूरक बजट पर चर्चा के पहले प्रविधानों पर सवाल उठाए। विपक्ष ने मीडिया से चर्चा में कहा कि भाजपा जिन वादों के साथ जनता के बीच गई। उनके पूरा होने की मंशा दिखाई नहीं दे रही है। 

कर्जमाफी पर सरकार स्पष्ट नहीं: भूपेश बघेल

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि कर्जमाफी के बारे में मुख्यमंत्री कुछ कहते हैं और उनके नेता अलग बयान दे रहे हैं। अनुपूरक बजट में कुछ नया दिखाई नहीं देता है। भाजपा के चुनाव पूर्व वादों पर सरकार बनने के बाद कोई कदम उठता नहीं दिख रहा है। कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने मीडिया से चर्चा में कहा कि मुख्यमंत्री साय सक्षम व्यक्ति हैं, लेकिन वह कठपुतली की तरह काम कर रहे हैं। अब तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं कर पाए हैं। कभी दिल्ली तो कभी नागपुर के दिशा-निर्देशों पर काम कर रहे हैं। 

मूणत का पलटवार, बोले पूर्व मंत्री होश में नहीं हैं

रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत ने कांग्रेस विधायक पटेल के कठपुतली संबंधी बयान पर पलटवार किया। उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा कि भाजपा सरकार वादों को पूरा करने की गारंटी दे रही है। यह बात प्रदेश के मुखिया पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। कांग्रेस के पूर्व मंत्री अभी भी होश में नहीं आएं हैं कि उनकी सरकार चली गई है। कांग्रेस यह बात जान ले कि मोदी जी ने जो गारंटी दी है, उसे शत- प्रतिशत पूरा करेंगे। पहले दिन ही कांग्रेस के विधायक फड़फड़ाने लगे हैं। 

कार्य मंत्रणा समिति की बैठक

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।