अंडरवर्ल्ड डॉन माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम की जहर देकर हत्या?

Dawood Ibrahim wanted in India poisoned in Pakistan admitted to Hospital Death reports news and updates

कराची। पाकिस्तान के कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम की हत्या की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार की रात को कराची के अस्पताल में दाखिल दाऊद इब्राहिम को जहर दिया गया। यही नहीं इसके बाद दाऊद इब्राहिम के करीबी रिश्तेदार और पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद समेत पूरे परिवार को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान में इंटरनेट की सेवाएं ठप कर दी गई हैं। हालांकि दाऊद की मौत की आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं हो सकी है। सूत्रों ने भी दाऊद इब्राहिम की जहर देकर मौत की चर्चाओं की पुष्टि की है। हालांकि रक्षा मामलों के जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान इस मामले में कभी भी सच नहीं बोलेगा। बल्कि अगर इस तरीके की कोई घटना हुई होगी तो वह साजिशन अपने किसी बड़े आतंकी की हत्या करवा कर मामले को डाइवर्ट करेगा।

पाकिस्तान की मीडिया में लगातार इस बात की चर्चा चल रही है कि भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम की कराची में जहर देकर हत्या कर दी गई है। बताया यह भी जा रहा है कि कराची के मुमताज हॉस्पिटल में बीते कुछ समय से अंडरवर्ल्ड माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम अपनी किडनी की गंभीर बीमारी का इलाज कर रहा था। इसी दौरान शुक्रवार की शाम को अस्पताल के एक यूनिट में दाखिल रहते हुए ही उसको जहर देकर मार दिया गया। पाकिस्तान के भीतर दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर सोशल मीडिया के माध्यम से अलग-अलग पत्रकारों तक भी पहुंची। कराची स्थित एक वरिष्ठ पत्रकार ने भी दाऊद इब्राहिम की देकर मारे जाने की चर्चाओं की पुष्टि भी की। लेकिन आधिकारिक तौर पर चुप्पी है।

कराची स्थित वरिष्ठ पत्रकार बताते हैं कि दाऊद इब्राहिम के करीबी रिश्तेदार और पूर्व क्रिकेटर जावेद  मियांदाद को हाउस अरेस्ट करने की भी सूचना पाकिस्तान में तेजी से चल रही है। उन्होंने बताया कि आधिकारिक तौर पर ना तो इस तरीके की कोई पुष्टि हुई है और ना पाकिस्तान सरकार इस मामले में किसी तरीके की कोई पुष्टि कर सकता है। वह बताते हैं कि लेकिन पाकिस्तान में कुछ तो ऐसा हुआ है जिसके चलते अचानक इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के कराची, लाहौर, मीरपुर खास और रावलपिंडी जैसे इलाकों में यूट्यूब, फेसबुक और एक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ठप कर दिया गया है।

पाकिस्तान में ठप हुई इंटरनेट व्यवस्था पर पाकिस्तान के पत्रकारों ने भी खुलकर सोशल मीडिया पर बयान दिए हैं। पाकिस्तान में लाहौर के एक वरिष्ठ पत्रकार ने बताया कि बगैर किसी कारण के पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। जबकि कुछ जगह फ्रीक्वेंसी बहुत डाउन कर दी है। वह बताते हैं कि पाकिस्तान के मीडिया में चर्चा इस बात की हो रही है कि दाऊद इब्राहिम कराची के एक अस्पताल में जहर देकर शुक्रवार की रात को मार दिया गया। उसके बाद ही पाकिस्तान में इस तरीके से इंटरनेट सेवाओं को बंद किया गया है। वह बताते हैं कि आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान सरकार की ओर से इस तरीके की कोई भी पुष्टि तो नहीं हुई है। इतना तय है कि पाकिस्तान के भीतर कुछ बहुत बड़ा जरूर हुआ है।

रक्षा मामलों के जानकारों का कहना है कि अगर दाऊद इब्राहिम के मौत की खबर पाकिस्तान में सच है तब भी पाकिस्तान इसको कभी स्वीकार नहीं करेगा। रिटायर्ड कैप्टन विजय चक्रधर कहते हैं कि पाकिस्तान के लिए यह बहुत बड़ी दुविधा है कि वह दाऊद इब्राहिम की मौत को कभी भी पाकिस्तान में स्वीकार नहीं कर सकता। इसके पीछे उनका तर्क है कि पाकिस्तान ने इस बात को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर स्वीकार ही नहीं किया कि दाऊद इब्राहिम को उसने शरण दी है। अगर यह बात सच है कि दाऊद इब्राहिम की पाकिस्तान में हत्या कर दी जाती है तो पाकिस्तान उसको न तो कभी स्वीकार करेगा ना इसकी आधिकारिक पुष्टि करेगा। वह कहते हैं कि अगर इस तरीके की कोई बड़ी घटना हुई होगी तो निश्चित तौर पर पाकिस्तान साजिश करके अपने ही किसी आतंकी की हत्या करवा कर इस बड़ी घटना को दबाने की कोशिश भी करेगा।