छत्तीसगढ़: साय सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग आज, मोदी की गारंटी और घोषणा-पत्र पर होगी चर्चा; गरीबों को आवास देने पर मुहर संभव

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा के शपथ लेने के साथ ही सरकार ने काम शुरू कर दिया है। आज साय सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग होगी। बैठक में पहला फैसला 16 लाख गरीबों को घर देने का हो सकता है, क्योंकि मुख्यमंत्री नियुक्त होते ही साय ने भी यही कहा था। वहीं, अभी तक मंत्रियों के नाम सामने नहीं आए हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी कह दिया है कि मंत्रिमंडल विस्तार के लिए इंतजार करिए।

प्रदेश सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में सीएम और दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्य सचिव और सभी सचिव मौजूद रहेंगे। सीएम साय ने बताया कि चुनाव के दौरान पीएम मोदी की गारंटी और मेनिफेस्टो जारी किया गया था। अब इस पर विस्तृत चर्चा की जाएगी, साथ ही इसे किस तरह से लागू करेंगे, उस पर बात होगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और दोनों डिप्टी सीएम बुधवार को मंत्रालय पहुंचे। वहां उन्होंने पूजा-अर्चना कर अपने काम की शुरुआत की। तीनों नेताओं ने पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्‌डा आने पर आभार जताया। वहीं साय ने कहा कि, हजारों की संख्या में जनता आई और बीजेपी पर बड़ा विश्वास कर जीत दिलाई है।

प्रदेश में अब साय कैबिनेट के मंत्रियों के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। बीजेपी और राजभवन के सूत्रों के अनुसार, साय कैबिनेट के नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 16 दिसंबर को हो सकता है। इसी दिन शाम 4 बजे से खर मास लग रहा है। खरमास में शुभ काम नहीं होते हैं, ऐसे में पार्टी कार्यक्रम पहले ही करना चाहती है।

चर्चा थी कि पार्टी ने मंत्रियों के नाम तय कर लिए हैं, लेकिन मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी बंद लिफाफा दे गए। पार्टी सूत्रों के अनुसार, इस लिफाफे में नए मंत्रियों के नाम हैं। लिफाफा मिलने के बाद पार्टी ने नए सिरे से तैयारी शुरू कर दी है।