बैट पर फिलिस्तीन का झंडा लगाने पर इस पाकिस्तानी क्रिकेटर पर लगा जुर्माना, लेकिन फिर…

नईदिल्ली : पाकिस्तानी क्रिकेटर पर पहले इस बात को लेकर जर्माना लगाया गया कि उसने अपने बल्ले पर फिलिस्तीन के झंडे का इस्तेमाल किया, लेकिन फिर बाद में इस जुर्माने का माफ कर दिया गया. दरअसल इन दिनों पाकिस्तान में खेले जा रहे नेशनल टी20 कप में विकेटकीपर बल्लेबाज़ आज़म खान को बैट पर फिलिस्तीन का झंडा लगाने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था, लेकिन अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इस जुर्माने को इसे हटा दिया. 

आज़म खान नेशनल टी20 कप में कराची व्हाइट्स का हिस्सा हैं. टूर्नामेंट में रविवार को लाहौर ब्लू के खिलाफ खेले गए मुकाबले में आज़म खान अपने बल्ले पर समर्थन देने के लिए फिलिस्तीन के झंडे का स्टीकर लगाकर मैदान पर उतरे थे. आज़म को लेवल-1 के अपराध के लिए दोषी पाया गया और 50 फीसद मैच फीस का जुर्माना लगाया गया. कराची व्हाइट्स के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने पीसीबी की आचार सहिंता के आर्टिकल 2.4 का उल्लंघन किया था. 

आज़म खान पर जर्मुना हटाए जाने पर पीसीबी की ओर से एक प्रेस रिलीज़ में कहा गया, “मैच अधिकारियों ने आज़म खान पर 50 प्रतिशत का जुर्माना लगाया था, उसको PCB ने वापस लेते हुए हटा दिया गया है.”

पाकिस्तानी मीडिया में ये भी रिपोर्ट किया गया था कि आज़म ने रविवार को लाहौर के खिलाफ खेले गए मैच से पहले पिछले दो मैचों में भी बल्ले पर फिलिस्तीनी झंडे को लगाया था लेकिन मैच अधिकारियों ने उन्हें कोई चेतावनी नहीं दी थी, लेकिन रविवार के मैच में उन पर जर्माना लगा दिया गया. 

क्या कहता है नियम?

आईसीसी की आचार संहित का के मुताबिक, “खिलाड़ी किसी भी तरह के ऐसे मैसेज को नहीं दिखा सकते हैं, जो किसी राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय गतिविधियां इत्यादि को समर्थन देता हो.”