रायगढ़ : मेला देखने आ रहे ग्रामीण को हाथी ने कुचला, तीन वनकर्मी घायल, दो ग्रामवासी लापता

रायगढ़ : रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल के पुसल्दा में जहां आज कार्तिकेश्वर मेला देखने आए ग्रामवासियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. वहीं मेला देखने आए एक ग्रामीण को जंगली हाथी ने दौड़ाकर पैरो से कुचल कर मौत के घाट उतार दिया. बताया जा रहा है कि हाथियों के झुंड को दौड़ाने से वन विभाग के तीन कर्मचारी भी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और दो ग्रामवासी अभी तक लापता बताए जा रहे है.

गौरतलब है कि छाल वन परिक्षेत्र के पुसल्दा और बोजिया में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेला को लेकर आस पास के 30 से 40 गांव के लोग सहित दिगर प्रांतों के लोग की भारी भीड़ मेला देखने उमड़ पड़ी थी. ग्राम बरभौना निवासी आसान राठिया पिता साधराम राठिया (55 वर्ष) मेला देखने जंगल के कच्चे रास्ते का उपयोग करते हुए पुसल्दा मेला देखने जा रहा था.  इसी दौरान उसका सामना दल के एक हाथी से हो जाने पर हाथी ने दौड़ाकर सूंड से पकड़ लिया और ग्रामीण को कुचल कर मौत के घाट उतार दिया. 

पुसल्दा गांव से लगे जंगल में ही 57 हाथियों दल विचरण करने से वन विभाग की पूरी टीम ग्रामवासियों को जंगल की ओर जाने से रोकने के लिए तैनात कर दिया गया है. परंतु वहां मेला देखने आये ग्रामवासी हाथियों के झुंड को देखने की ललक में जंगल की ओर जाने का प्रयास कर रहे थे. इसी दौरान शोर शराबा सुनकर हाथियों का एक झुंड आक्रमक हो गया और ग्रामवासियों की भीड़ पर हमला कर दिया.  इससे ग्रामीणों में भगदड़ मच गई. हाथियों के दौड़ाने से जान बचा कर भाग रहे वन विभाग के एक सहायक परिक्षेत्र अधिकारी सहित एक हाथी ट्रेकर और एक बीट गार्ड गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और दो अन्य ग्रामीण लापता भी बताए जा रहे है.

छाल रेंज में 73 हाथियों का दल 

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अकेले छाल रेंज में ही इन दिनों 73 जंगली हाथियों का दल घूम रहा हैं. जिसमें एडु बीट में 57, बोजिया बीट में 10, औरानारा बीट में 02, लोटान में 02 के अलावा हाटी और बेहरामार में 01-01 जंगली हाथी घूम रहे हैं.  रायगढ़ जिले के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में एक लंबे अर्से से जंगली हाथियों की मौजूदगी रही है. आए दिन जंगली हाथियों के तरफ से उत्पात मचाने की खबरें भी आते रही है. रायगढ़ वन परिक्षेत्र में जहां इन दिनों 11 जंगली हाथियों का दल घूम रहा है. धरमजयगढ़ वन परिक्षेत्र में 77 जंगली हाथियों का दल छाल सहित धरमजयगढ़ के अलग-अलग जंगलों में विचरण कर रहे हैं. इन दोनों वन परिक्षेत्र में 22 नर, 35 मादा और 21 शावक शामिल हैं. 

गांव में भी घुस आए थे हाथी

ग्राम वासियों के अनुसार ग्राम पुसल्दा में आज सुबह कुछ हाथी गांव में घुस आये थे. इससे पूरे गांव में तनाव का माहौल बन गया था. इससे हाथियों को खदेड़ने के लिए पूरा गांव जुट गया और ग्राम वासी जेसीबी से तथा वन विभाग के अधिकारियों के अलावा हाथी मित्र दल भी मौके पर पहुंचकर किसी तरह हाथियों को वापस जंगल में खदेड़ा गया.  इस साल छाल वनपरिक्षेत्र में ही यह 4 थी मौत है. इसमें 28 जून, 21 तथा 29 सितम्बर और आज ग्रामीण को हाथी ने मौत के घाट उतार दिया है. जबकि इस साल अब तक 3 हाथी की भी मौत हो चुकी है. इसमें 17 अप्रैल, 15 जून तथा 24 अक्टूबर को हाथी की मौत हुई है.