महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन के लिए नौ दिसंबर को होगी नीलामी, जानें किस टीम के पास कितना पर्स

Womens Premier League 2024 Auction To Be Held On December 9 In Mumbai know purse of all teams

मुंबई। महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन अगले साल फरवरी के महीने में खेला जाएगा। महिलाओं की इस लीग में कुल पांच टीमें खेलती हैं और पहले सीजन में मुंबई ने खिताब अपने नाम किया था। हालांकि, दूसरे सीजन में सभी टीमें अपनी कमजोरियों पर काम करके लौटेंगी और मुंबई के लिए खिताब बचाना आसान नहीं होगा। महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन के लिए नीलामी की तारीख तय हो चुकी है। लीग के आधिकारिक पेज पर बताया गया है कि नौ दिसंबर को मुंबई में दूसरे सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी।

इस सीजन की नीलामी के लिए सभी पांच टीमों को 1.5 करोड़ रुपये का अतिरिक्त पर्स उपलब्ध कराया गया है। ऐसे में सभी टीमों के पर्स में पिछली नीलामी के साथ-साथ हाल ही में खिलाड़ियों के रिलीज होने के बाद उनके पास शेष राशि बची रहेगी। नीलामी में नौ विदेशी खिलाड़ियों सहित 30 स्लॉट भरे जाएंगे। सभी टीमों ने कुल मिलाकर 60 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। इनमें 21 विदेशी खिलाड़ी हैं। 29 खिलाड़ियों को उनकी टीम ने रिलीज कर दिया है। डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में, प्रत्येक टीम को अपनी टीम बनाने के लिए 12 करोड़ रुपये दिए गए थे। सिर्फ दो टीमें चैंपियन मुंबई इंडियंस और यूपी वारियर्स ही इस पैसे का पूरा इस्तेमाल कर पाईं। अन्य तीन टीमों की बात करें तो गुजरात जायंट्स के पास 5 लाख रुपये, दिल्ली कैपिटल्स के पास 35 लाख रुपये और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 10 लाख रुपये (लगभग 12,015 अमेरिकी डॉलर) शेष थे।

पहले सीजन में अंक तालिका में सबसे नीचे रही गुजरात की टीम के पर्स में सबसे ज्यादा पैसा है। इस फ्रेंचाइजी के पास 5.95 करोड़ रुपये है, क्योंकि उन्होंने अपनी आधी टीम रिलीज कर दी थी। उनके पास भरने के लिए दस स्लॉट हैं, जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं। यूपी वारियर्स के पर्स में चार करोड़ रुपये हैं, इसमें एक विदेशी खिलाड़ी भी है। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तीन विदेशी खिलाड़ियों सहित सात स्लॉट भरने की कोशिश करेगी। इस टीम के पर्स में 3.35 करोड़ रुपये हैं। उपविजेता दिल्ली के पास तीन स्थान भरने के लिए 2.25 करोड़ रुपये का पर्स है, जिसमें एक विदेशी खिलाड़ी का स्थान भी शामिल है। मुंबई के पास सबसे छोटा पर्स 2.1 करोड़ रुपये बचा है। उनके पास भरने के लिए पांच स्लॉट हैं, जिनमें से एक विदेशी खिलाड़ी का है।  

पिछले साल की नीलामी के दौरान, सात खिलाड़ी ऐसे थे जिन पर दो करोड़ रुपये तक की बोली लगी और तीन खिलाड़ियों ने तीन करोड़ का आंकड़ा पार किया था। स्मृति मंधाना (आरसीबी के लिए 3.4 करोड़ रुपये), एशले गार्डनर (गुजरात जायंट्स के लिए 3.2 करोड़ रुपये) और नट साइवर-ब्रंट (एमआई के लिए 3.2 करोड़ रुपये) में बिकी थीं।