देशभर में सभी निर्माणाधीन सुरंगों का होगा सुरक्षा ऑडिट, एनएचएआई सात दिनों में देगी रिपोर्ट

नईदिल्ली : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) सुरक्षा और उच्चतम गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए देश भर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करेगा। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) का बयान 12 नवंबर को उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिल्कयारा सुरंग के ढहने की पृष्ठभूमि में आया है।

बयान में कहा गया है, “एनएचएआई के अधिकारी, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के विशेषज्ञों की एक टीम के साथ-साथ अन्य सुरंग विशेषज्ञों के साथ, देशभर में चल रही सुरंग परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे और सात दिनों के भीतर एक रिपोर्ट सौंपेंगे।”

लगभग 79 किमी की कुल लंबाई के साथ, 29 निर्माणाधीन सुरंगें पूरे देश में फैली हुई हैं। जिनमें से 12 सुरंगें हिमाचल प्रदेश में, छह जम्मू और कश्मीर में, दो-दो महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान में और एक-एक मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और दिल्ली में हैं।

एनएचएआई ने कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। समझौते के हिस्से के रूप में, केआरसीएल एनएचएआई परियोजनाओं के सुरंग निर्माण और ढलान स्थिरीकरण से संबंधित डिजाइन, ड्राइंग और सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा करेगा।