फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स: क्या फुटबॉल वर्ल्ड कप 2026 में हो पाएगी भारत की एंट्री? दूसरे राउंड में मिली करारी हार के बाद उठे सवाल

नईदिल्ली : साल 2026 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के लिए जब से टीमों की संख्या में इजाफा हुआ है, तब से भारतीय फुटबॉल फैंस को भी अपनी टीम की वर्ल्ड कप एंट्री की उम्मीद बनी हुई है. हालांकि इस उम्मीद को मंगलवार रात बड़ा झटका लगा. वर्ल्ड कप 2026 के दूसरे राउंड के एक क्वालीफायर मुकाबले में भारतीय टीम को एकतरफा शिकस्त मिली.

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में कतर के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम यहां और भी बुरी तरह से हार सकती थी लेकिन कतर के फॉरवर्ड्स ने कई मौके गंवा दिए. पूरे 90 मिनट तक कतर की टीम मेजबान पर हावी रही. चौथे मिनट में ही मेहमानों ने 1-0 की लीड बना ली थी. 47वें मिनट में यह लीड दोगुनी हुई और फिर 86वें मिनट में अंतर 0-3 हो गया. हालांकि इस हार के बावजूद भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2026 के तीसरे दौर के क्वालीफायर्स मुकाबलों में एंट्री की दावेदार बनी हुई है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले हुए मुकाबले में भारत ने कुवैत को 1-0 से हराया था.

एशिया के लिए इस बार 8 स्लॉट
फीफा वर्ल्ड कप में अब तक 32 टीमें हिस्सा लेती रही हैं. लेकिन साल 2026 में होने वाले अगले वर्ल्ड कप में 48 टीमें भाग लेंगी. ऐसे में एशिया के लिए जो पहले 4 टीमों का स्लॉट होता था, वह बढ़कर अब 8 हो गया है. इसके साथ ही इंटर-कंफेडरेशन प्लेऑफ के जरिए भी एशिया से एक और टीम वर्ल्ड कप में हिस्सा ले सकती है. यानी भारतीय टीम अगर एशिया महाद्वीप की टॉप-8 या 9 टीमों में शामिल हो जाए तो उसका फीफा वर्ल्ड कप खेलना संभव हो सकता है. हालांकि कतर से मिली हार ने भारत की तैयारियां कमजोर होने की ओर इशारा जरूर किया है.