ज्ञानवापी परिसर का सर्वे पूरा, रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एएसआई को मिला 10 दिन का समय

वाराणसी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम की अपील पर सुनवाई करते हुए जिला अदालत ने ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने के लिए 10 दिन का समय दिया है। इस बाबत एएसआई की ओर से गवर्नमेंट स्टैंडिंग काउंसिल अमित कुमार श्रीवास्तव ने अदालत में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया था।बीते दो नवंबर को एएसआई ने आर्कियोलॉजिस्ट सर्वे, फोटोग्राफर व अन्य तकनीकी विशेषज्ञों के उपलब्ध डेटा का विश्लेषण करके रिपोर्ट तैयार कर इसे दाखिल करने के लिए 15 दिन का समय मांगा था, जिला जज ने इसे स्वीकार करते हुए एएसआई को 17 नवंबर तक सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया था।

शनिवार को कोर्ट ने एएसआई को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वैज्ञानिक सर्वेक्षण रिपोर्ट सौंपने के लिए 10 दिन का अतिरिक्त समय दिया है। हिंदू पक्ष की ओर से वकील मदन मोहन यादव ने कहा कि एएसआई ने तकनीकी रिपोर्ट के लिए कुछ दिन का समय है। सुनवाई के दौरान जिलाधीश एके विश्वेश ने एएसआई से 28 नवंबर तक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि पिछले दो नवंबर को एएसआई ने कोर्ट को बताया था कि सर्वे पूरा हो चुका है, लेकिन रिपोर्ट बनाने के लिए कुछ समय चाहिए। इसके साथ ही, सर्वेक्षण कार्य में प्रयुक्त उपकरणों का विवरण भी दिया था। जिसके बाद कोर्ट ने 17 नवंबर तक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था। इसके पहले, 5 अक्टूबर को कोर्ट ने एएसआई को चार हफ्ते का और वक्त दिया था और कहा था कि सर्वे की अवधि इससे ज्यादा नहीं बढ़ाई जाएगी।