IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी के लिए काल हैं सिराज-शमी; इस विश्व कप में और भी खतरनाक, देखें आंकड़े

Indian Pacers record against left handed batters Australia has four left handers in regular Playing 11

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले कंगारू बल्लेबाजों की नींद उड़ गई है। वजह है इस विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस विश्व कप में तबाही मचाई है और पूरी दुनिया के बल्लेबाज इसके सामने फेल रहे हैं। इसके अलावा बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इन दोनों के आंकड़े ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों की नींद उड़ा रहे होंगे, क्योंकि ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर दोनों बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। इन दोनों के अलावा जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क भी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टीम के नियमित सदस्य हैं और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। 

बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ शमी-सिराज का रिकॉर्ड 
मोहम्मद शमी इस विश्व कप में शानदार लय में दिखें हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ 22 रन देकर एक विकेट लेते हैं। उनके करियर में 30 फीसदी विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाजों के ही हैं। इस विश्व कप में भी उन्होंने बाएं हाथ के आठ बल्लेबाजों को आउट किया है। इस विश्व कप में उन्होंने बाएं हाथ के किसी बल्लेबाज को आउट करने में औसतन चार रन दिए हैं और सिर्फ सात गेंदें ली हैं। 

मोहम्मद सिराज की बात करें तो वह सिर्फ 21 रन देकर बाएं हाथ के एक बल्लेबाज को पवेलियन भेज देते हैं। उन्होंने अपने करियर में 35 फीसदी विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाजों के ही लिए हैं। इस विश्व कप में उन्होंने बाएं और दाएं दोनों तरह के बल्लेबाजों को परेशान किया है। उनके आधे विकेट दाएं हाथ और आधे विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाजों के हैं। इस टूर्नामेंट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ एक विकेट लेने में सिर्फ 18 रन दिए हैं।  

भारत के तीसरे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी शानदार लय में हैं और लगातार विकेट ले रहे हैं। वह शुरुआत में रन भी नहीं देते हैं और विपक्षी टीम पर दबाव बनाते हैं। इसी वजह से मोहम्मद शमी और अन्य गेंदबाजों को आसानी से विकेट मिल जाते हैं। वह पावरप्ले में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और कई मुकाबलों में तो पहले ही ओवर में वह विकेट लेने में सफल रहते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने अपने 10 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिए थे।