टीम इंडिया की ऑरेंज जर्सी पर ममता को दिखी सियासी चौसर? फाइनल से पहले बीजेपी पर साधा निशाना

नईदिल्ली : पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच टीम इंडिया गुजरात के अहमदाबाद में वनडे क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मुकाबला खेलने की तैयारियों में जुटी है। 19 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाना है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत कई दिग्गजों के मौजूद रहने की संभावनाएं हैं।

क्रिकेट की पिच पर खेल की बातों से इतर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘सियासी चौसर’ बिछाए जाने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने टीम इंडिया की प्रैक्टिस वाली जर्सी को लेकर कहा कि भाजपा सबकुछ भगवा रंग में रंगना चाहती है। इसी का नतीजा है कि कभी ब्लू रंग की जर्सी में अभ्यास करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम अब प्रैक्टिस के दौरान गेरुआ या भगवा रंग की जर्सी पहने दिखती है। बता दें कि भारत के आधिकारिक मैच यूनिफॉर्म में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

भारतीय खिलाड़ियों की भगवा जर्सी पर ममता का बयान
इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ी बीसीसीआई की तरफ से स्वीकृत ब्लू रंग की जर्सी में ही खेलते हैं। हालांकि, वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले से 48 घंटे से भी कम समय पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बयान चौंकाने वाला जरूर है। उन्होंने कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, “हमें अपने भारतीय खिलाड़ियों पर गर्व है और मुझे विश्वास है कि वे विश्व कप चैंपियन बनेंगे। उन्होंने (बीजेपी) ने तो अपनी प्रैक्टिस जर्सी को भी भगवा रंग में बदल दिया है।”

भाजपा पर तीखे जुबानी हमले
गौरतलब है कि ममता बनर्जी इससे पहले भी भाजपा पर अक्सर तीखे जुबानी हमले करती रही हैं। कोलकाता के कार्यक्रम के दौरान ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा, बीजेपी सरकार भारत को ‘बेच’ रही है और हजारों उद्योगपति देश छोड़कर चले गए हैं। उन्होंने कहा, “वे केवल भारत को बेच रहे हैं। 70000 उद्योगपति भारत छोड़ चुके हैं। इसका मतलब है कि रुपया बाहर जा रहा है।” बीजेपी पर चुनाव के दौरान जानबूझकर दंगे भड़काने का आरोप लगाते हुए सीएम ममता ने जनता को सलाह देते हुए कहा, “एकजुट होकर रहें। किसी की न सुनें। चुनाव के दौरान वे (बीजेपी) दंगे कराते हैं।”

ममता का आरोप- जर्सी का रंग बदलना पक्षपातपूर्ण राजनीति
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कोलकाता में जगधात्री पूजा का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर भारतीय क्रिकेट टीम सहित देश भर के विभिन्न संस्थानों का भगवाकरण करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने न केवल क्रिकेट टीम की अभ्यास जर्सी में बल्कि मेट्रो स्टेशनों की पेंटिंग में भी भगवा रंग का इस्तेमाल किया है। उन्होंने फैसलों पर असहमति व्यक्त करते हुए कहा, वे पूरे देश को भगवा रंग में रंगने की कोशिश कर रहे हैं। मेट्रो स्टेशनों को भगवा रंग में रंग दिया गया है। यह अस्वीकार्य है। स्पष्ट रूप से किसी का नाम लिए बिना ममता बनर्जी ने इसकी निंदा की। उन्होंने इसे पक्षपातपूर्ण राजनीति करार दिया। 

भाजपा पर कटाक्ष करते हुए मायावती का भी जिक्र
टीएमसी प्रमुख ने उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का भी जिक्र किया। ममता ने कहा, “मुझे उनके मूर्तियां बनाने से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन वे हर चीज को भगवा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने एक बार देखा था कि मायावती ने अपनी एक मूर्ति बनवाई थी। उसके बाद, मैंने ऐसा कुछ नहीं सुना।” मुख्यमंत्री ममता के मुताबिक यह नाटकीयता हमेशा लाभ की ओर नहीं ले जा सकती। सत्ता आती-जाती रहती है।” भाजपा पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि देश “देश की जनता का है, न कि केवल एक पार्टी की जनता का।”

भाजपा का पलटवार, बयान को बताया तुच्छ
ममता की टिप्पणी पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए आरोपों को “प्रतिशोधात्मक दृष्टिकोण का प्रतिबिंब” करार दिया। बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने कहा, “कुछ दिनों के बाद वह सवाल कर सकती हैं कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज में भगवा रंग क्यों है। हम ऐसे बयानों पर प्रतिक्रिया देना भी उचित नहीं समझते हैं।”