WC: ‘सपने में शमी को सात विकेट लेते देखा…’ सेमीफाइनल में जीत के बाद एक फैन का 14 तारीख का ट्वीट वायरल, देखें

People React After Fan 'Dream' On Mohammed Shami Taking Seven Wickets in IND vs NZ WC 2023 Semifinal Come true

मुंबई। वनडे विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा दिया। भारतीय टीम की जीत में मोहम्मद शमी ने अहम भूमिका निभाई। इस तेज गेंदबाज ने सात विकेट लेकर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। मैच के बाद एक प्रशंसक की भविष्यवाणी खूब वायरल हो रही है। उस फैन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर कहा था कि उन्होंने एक सपना देखा है और मैच के बाद वाकई वह सपना सच हो गया। दिलचस्प बात यह है कि उस फैन ने 14 नवंबर को ही पोस्ट किया था और 15 नवंबर को भारत न्यूजीलैंड मैच में शमी के साथ कुछ वैसा ही हुआ। 

डोन मातियो नाम के ‘एक्स’ यूजर ने 14 नवंबर को भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 14 मिनट पर एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि मैंने एक सपना देखा है जिसमें शमी सेमीफाइनल में सात विकेट लेते हुए दिख रहे हैं। 15 नवंबर को सेमीफाइनल में वाकई सात विकेट लिए और न्यूजीलैंड की कमर तोड़ कर रख दी। ऐसा होने के बाद उनकी पोस्ट पूरी दुनिया में वायरल हो गई और प्रशंसक आश्चर्यचकित रह गए। फैंस सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक फैन ने तो यहां तक लिखा दिया कि क्या आपने टाइम ट्रेवल किया! आइए देखते हैं…

मैच में क्या हुआ?

भारत ने विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। उसने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर) को रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार का बदला भी ले लिया। भारतीय टीम 12 साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। पिछली बार 2011 में टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी टीम चैंपियन बनी थी। भारतीय टीम अब 19 नवंबर को होने वाले फाइनल में ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी। 

भारत चौथी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार खिताब जीता था। 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। तब सौरव गांगुली कप्तान थे। इसके आठ साल बाद 2011 में जब भारत फाइनल में पहुंचा तो उसने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार खिताब जीत लिया। 

एक विश्व कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

देशसालजीत
ऑस्ट्रेलिया200311
ऑस्ट्रेलिया200711
भारत202310*
भारत20039
श्रीलंका20078
न्यूजीलैंड20158

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विश्व कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए सात विकेट लिए। शमी ने इस दौरान विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वह टूर्नामेंट के इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, आशीष नेहरा, जहीर खान और स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

खिलाड़ीदेशविकेट
ग्लेन मैक्ग्राऑस्ट्रेलिया71
मुथैया मुरलीधरनश्रीलंका68
मिचेल स्टार्कऑस्ट्रेलिया59
लसिथ मलिंगाश्रीलंका56
वसीम अकरमपाकिस्तान55
मोहम्मद शमीभारत54
ट्रेंट बोल्टन्यूजीलैंड53