WC: पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका मैच में बवाल, DRS पर हरभजन ने पाकिस्तान का पक्ष लिया तो ग्रीम स्मिथ ने लगाई क्लास

Controversy in PAK vs SA WC 2023 match, Harbhajan Singh clash with Graeme Smith on DRS; ICC apologizes

चेन्नई। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को एक रोमांचक मुकाबला खेला गया। चेन्नई के चेपॉक में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने एक विकेट से जीत हासिल की। इस मुकाबले में एक वक्त ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका की टीम आसानी से जीत जाएगी, लेकिन फिर पाकिस्तान ने जबरदस्त वापसी की और अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। आखिर में मैच रोमांचक हो गया था। इसी रोमांचक मुकाबले के बाद भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान कप्तान ग्रीम स्मिथ सोशल मीडिया पर भिड़ गए। दोनों के बीच डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानी डीआरएस (DRS)को लेकर विवाद हुआ।

दरअसल, पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 270 रन पर सिमट गई थी। जवाब में एक वक्त 45 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 260 रन बना लिए थे। 46वें ओवर में हारिस रऊफ गेंदबाजी के लिए जो कि उनके कोटे का 10वां ओवर था। शुरुआती दो गेंद पर कोई रन नहीं बना। तीसरी गेंद पर रऊफ ने लुंगी एनगिडी का का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। इसके बाद तबरेज शम्सी बैटिंग के लिए आए। पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकार थी। ओवर की आखिरी गेंद सीधे जाकर शम्सी के पैड पर लगी। इस पर रऊफ ने अपील की, लेकिन फील्ड अंपायर ने नॉटआउट दिया।

इस पर रऊफ ने बाबर से रिव्यू लेने के लिए कहा। डीआरआस में बॉल ट्रैकिंग में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को बस छूकर निकल रही थी। ऐसे में अंपायर्स कॉल पर फैसला टिका रहा और शम्सी नॉटआउट रहे। इस पर रऊफ और रिजवान समेत पाकिस्तानी खिलाड़ी भरोसा नहीं कर सके। इसके बाद शम्सी और केशव महाराज की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत दिलाई। मैच के बाद हरभजन सिंह ने गुस्से में पाकिस्तान का पक्ष लेते हुए एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किया- खराब अंपायरिंग और खराब नियम की वजह से पाकिस्तान हार गया। आईसीसी को यह नियम बदलना चाहिए। अगर गेंद स्टंप को लग रही है तो अंपायर ने आउट दिया हो या नहीं दिया हो क्या फर्क पड़ता है। नहीं तो तकनीक का क्या इस्तेमाल है?

इसी मुकाबले के दौरान दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रसी वान डर डुसेन उसामा मीर की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट दिया गए थे। उनके खिलाफ अपील पर अंपायर ने आउट दिया था। इस पर डुसेन ने रिव्यू लिया था। इस दौरान भी डीआरएस में काफी झोल दिखा था। दरअसल, अफ्रीकी पारी के दौरान 19वें ओवर में डुसेन को पांचवीं गेंद (उसामा मीर) पर पॉल राइफल ने एल्बीडब्ल्यू आउट दिया। गेंद देखने पर ऐसा लग रहा था कि लेग स्टंप को मिस कर जाएगी। डुसेन ने जब रिव्यू लिया तो जो पहला वीडियो सामने आया उसमें दिखा कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही है। फिर उस ट्रैकिंग को ऑफ एयर कर कुछ सेकंड बाद एक और ट्रैकिंग दिखाई गई। इस बार गेंद स्टंप से टकरा रही थी और अंपायर्स कॉल रहा। ऐसे में ग्रीम स्मिथ इसी अंपायर्स कॉल की बात कर रहे थे और बताया कि एक अंपायर्स कॉल से पाकिस्तान को फायदा भी हुआ था। ग्रीम स्मिथ ने हरभजन का जवाब देते हुए लिखा- भज्जी, अंपायर्स कॉल पर मुझे भी ऐसा ही लगता है जैसा आप सोचते हैं, लेकिन डुसेन और दक्षिण अफ्रीका भी क्या ऐसा सोच सकते हैं?

PAK vs SA Rassie van der Dussen DRS controversy ICC apologizes on 2 ball tracking
कुछ सेकंड के अंदर डुसेन के दो रिव्यू दिखाए गए। एक में वह नॉटआउट थे और एक में अंपायर्स कॉल

आईसीसी ने डुसेन के रिव्यू पर गलती स्वीकार की
डुसेन को लेकर जो दो रिव्यू आए, दोनों अवसरों पर ट्रैकिंग से पता चला कि गेंद लाइन में पिच कर रही थी। शायद ही आपने ऐसा कभी देखा होगा कि डीआरएस रीप्ले पर दो अलग-अलग बॉल-ट्रैकिंग दिखाई गई हों। ऐसी स्थिति में दूसरे ट्रैकिंग को अंतिम माना जाता है। डुसेन अंपायर्स कॉल का शिकार बने। दो-दो रिव्यू को लेकर अब आईसीसी ने स्पष्टीकरण जारी किया है। आईसीसी ने विवाद के बाद डुसेन के आउट पर दिखाए गए गलत रीप्ले में गलती स्वीकार की, लेकिन कहा कि फैसला सही किया गया था। दूसरा रीप्ले सही था और उसी के आधार पर फैसला हुआ। सही जानकारी के साथ दूसरे रीप्ले को दिखाया गया था।