आज पाकिस्तान के लिए करो या मरो का मुकाबला, पिछले 24 साल से विश्व कप में द.अफ्रीका से नहीं हारे

PAK vs SA When and How to Watch Online Pakistan vs South Africa Playing 11 Captain Vice-Captain WC 2023

चेन्नई। वनडे विश्व कप 2023 के 26वें मैच में आज पाकिस्तान का सामना दक्षिण अफ्रीका से है। यह मुकाबला दोपहर दो बजे से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर डेढ़ बजे होगा। हार की हैट्रिक के बाद पाकिस्तान को विश्व कप में बने रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ‘करो या मरो’ का मुकाबला खेलना है क्योंकि इसमें हारने पर नॉकआउट के रास्ते तो बंद होंगे ही, बाबर आजम की कप्तानी पर भी गाज गिर सकती है। पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे बाबर को पता है कि इस मैच में हारने का हश्र क्या हो सकता है। अब से पाकिस्तान को हर मैच जीतना है और यह दुआ भी करनी है कि ऑस्ट्रेलिया बाकी चार में से कम से कम दो मैच हारे।

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका में जमीन आसमान का अंतर

क्रिकेट जगत में कहा जाता है कि पाकिस्तान टीम कब क्या कर गुजरे, कोई नहीं जानता। एक दिन वह विश्व विजेता नजर आती है तो अगले ही दिन कमजोर सी टीम से हार भी सकती है। विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में पाकिस्तान का फॉर्म में होना जरूरी है और बाबर को पता है कि जबरदस्त प्रदर्शन कर रही दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिए चमत्कार से कम पर गुजारा नहीं होगा। दक्षिण अफ्रीका को भले ही धर्मशाला में नीदरलैंड ने हरा दिया था, लेकिन दोनों टीमों के बीच जमीन-आसमान का अंतर है। क्विंटन डिकॉक और हेनरिक क्लासेन ने बल्लेबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिनका एडेन मार्करम ने बखूबी साथ निभाया है।

चौके-छक्के लगाने में विफल रहे पाकिस्तान के बल्लेबाज

Saw Babar Scold Rizwan, Shadab..' Umar Gul's Stunning Claim Puts Babar's  Attitude As Captain In Spotlight | Cricket News, Times Now

वहीं, पाकिस्तान के नामी-गिरामी बल्लेबाज नाकाम साबित हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अब तक 155 चौके और 59 छक्के मारे हैं, जबकि पाकिस्तान पांच मैचों में 24 छक्के और 136 चौके ही लगा सका है। दक्षिण अफ्रीका के डिकॉक, क्लासेन, मार्करम, डेविड मिलर और मार्को यानसेन का स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर रहा है, जबकि पाकिस्तानी टीम में सिर्फ सउद शकील और इफ्तिखार अहमद का स्ट्राइक रेट सौ के करीब रहा है। गेंदबाजी में शाहीन शाह आफरीदी फ्लॉप रहे हैं, जबकि हारिस राऊफ भी प्रभावित नहीं कर सके हैं। पाकिस्तान को नसीम शाह की कमी बुरी तरह खली है। हसन अली वनडे के लिए मुफीद गेंदबाज नहीं है लिहाजा जमान खान या मुहम्मद वसीम जूनियर को उतारा जा सकता है।

स्पिन विभाग बना है कमजोर कड़ी

पाकिस्तान की सबसे कमजोर कड़ी एक अच्छे स्पिनर का अभाव है। लेग स्पिनर उसामा मीर दोनों मैचों में नाकाम रहे। शादाब खान भी अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका अगर जीतता है तो सेमीफाइनल का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। बल्लेबाजी में डिकॉक शानदार फॉर्म में हैं और टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक रन बना चुके हैं। गेंदबाजी में कगिसो रबाडा, यानसेन और गेराल्ड कोएत्जी ने उम्दा प्रदर्शन किया है। केशव महाराज ने 4.60 की इकॉनॉमी रेट से सात विकेट लिए हैं। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 82 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने 51 जीते हैं। वहीं, पाकिस्तान को 30 मैचों में जीत मिली है। एक मैच बेनतीजा रहा है।

Shadab Khan is not in the team due to 'friendship': Usama Mir - Social Buzz  - geosuper.tv

नतीजाविश्व कप
फॉर्मेट
मैदानसाल
दक्षिण अफ्रीका 20 रन से जीताODI ब्रिस्बेन1992
दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट से जीताODIकराची1996
दक्षिण अफ्रीका 3 विकेट से जीताODIनॉटिंघम1999
पाकिस्तान 7 रन से जीताT20Iनॉटिंघम2009
पाकिस्तान 11 रन से जीताT20Iग्रोस आइलेट2010
पाकिस्तान 2 विकेट से जीताT20Iकोलंबो2012
पाकिस्तान 29 रन से जीताODIऑकलैंड2015
पाकिस्तान 49 रन से जीताODIलॉर्ड्स2019
पाकिस्तान 33 रन से जीताT20Iसिडनी2022

सबसे खास बात यह है कि 1999 वनडे विश्व कप के बाद से चाहे वह 50 ओवर का विश्व कप हो या टी20 विश्व कप दक्षिण अफ्रीकी टीम पाकिस्तान से नहीं जीत पाई है। यानी पिछले 24 साल से पाकिस्तान ने वनडे और टी20 विश्व कप, दोनों में दक्षिण अफ्रीका को हराया है। 1999 विश्व कप के बाद से वनडे विश्व कप में दोनों टीमें दो बार भिड़ी हैं और दोनों में पाकिस्तान ने जीत हासिल की। वहीं इस दौरान टी20 विश्व कप में दोनों का चार बार आमना-सामना हुआ और चारों ही बार पाकिस्तान की टीम ने जीत हासिल की। वनडे और टी20 विश्व कप को मिलाकर दोनों टीमों के बीच कुल नौ मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से दक्षिण अफ्रीका ने तीन और पाकिस्तान ने छह मैच जीते हैं। 

Pakistan vs South Africa: ICC Cricket World Cup 2023 match preview | ICC  Cricket World Cup News | Al Jazeera

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक/फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, शाहीन अफरीदी, हसन अली, हारिस रऊफ/मोहम्मद वसीम जूनियर।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लिजाड विलियम्स/तबरेज शम्सी।

लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी

Pakistan vs South Africa ODI Head To Head Stats & Record Ahead of ICC World  Cup 2023 Match 26 in Chennai - myKhel
विश्व कप में पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच कब, कहां और कितने बजे खेला जाएगा?
पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच शुक्रवार (27 अक्तूबर) को खेला जाएगा। यह मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में दोपहर दो बजे से खेला जाएगा। टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर डेढ़ बजे होगा।

विश्व कप में पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच भारत में किस टीवी चैनल पर देख सकते हैं?
पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। प्रशंसक स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर अलग-अलग भाषा में मैच का आनंद ले सकते हैं। डीडी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में मैच देख सकेंगे।

विश्व कप में पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कहां उपलब्ध होगी?
यह मैच ऑनलाइन आप डिज्नी + हॉटस्टार एप (Disney+ Hotstar) पर देख सकते हैं। मोबाइल पर आप फ्री में मैच देख सकेंगे। लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर देखने के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।