छत्तीसगढ़: CCTV कैमरों से होगी मतदान की निगरानी, प्रदेश के कुल 24109 पोलिंग बूथ में से 50% मतदान केंद्रों में लगाए जाएंगे कैमरे

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तैयारी में जुटा हुआ है. प्रदेश में प्रथम चरण में 7 नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होना है. चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आज उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अपूर्व टोप्पो ने मतदान केन्द्रों की सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि 50% मतदान केंद्रों में CCTV की निगरानी से मतदान होगा.

प्रदेश के 11,855 मतदान केंद्रों में एक-एक CCTV कैमरा लगाया जाएगा. इस सभी जगहों में प्रॉपर नेटवर्क है. पहले चरण में 2430 पोलिंग स्टेशन में सीधा लाइव वेब कास्टिंग होगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से निगरानी की जाएगी. मतदान के दिन के लिए टीम तैनात किया गया है. पिछले बार 30% मतदान केंद्रों में CCTV लगाया गया था. इस बार 20% की बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि राज्य में टोटल पोलिंग बूथ 24,109 बनाए गए हैं. जहां-जहां CCTV लगाना है उस पोलिंग स्टेशन का चयन हो चुका है. हमारे सर्विस प्रोवाइडर वहां जाकर नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर जांच कर रहे हैं. तीन दिनों में पूरी रिपोर्ट आ जाएगी.

इस कार्य के संपादन के लिए राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय टीम तैनात किया गया है. मतदान केंद्रों में हमारा वेबकैम लगे होंगे. वह सुबह पोलिंग होने से पहले स्टार्ट कर दिया जाएगा. जिसका मॉनिटरिंग मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से किया जाएगा. पूरा सेटअप किया जा चुका है. 18 TV, 18 लैपटॉप से निगरानी की जाएगी. पोल डे को सेंट्रल स्तर पर सभी मतदान केंद्रों का लाइव मॉनीटरिंग किया जाएगा. पोलिंग सेंटर की पूरी समीक्षा की जाएगी अगर कुछ लगता है सुधार की जरूरत है या कुछ सुविधा की जरूरत है तो उसके लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम को निर्देश दिया जाएगा.

पहले चरण के मतदान में 2430 पोलिंग स्टेशन में सीधा लाइव वेब कास्टिंग होगा. इसका नियंत्रण जो है तीन लेवल पे होगा DEO के पास होगा CEO के पास होगा Eci लेवल पे होगा तीनों लेवल से पोलिंग स्टेशन को देखा जा सकता है. निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान कराना ही हमारा मकसद है. इसलिए हर उपाय किया जा रहा है जिसकी मदद से निष्पक्ष मतदान हो इसलिए 50% मतदान केंद्रों में लाइव वेब कास्टिंग किया जाएगा.