छत्तीसगढ़: टिकट मिला नहीं, फिर भी लिए फार्म, नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही खुल कर दिखने लगी बगावत

रायपुर । विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। रायपुर जिले की सात विधानसभा सीटों के लिए पहले ही दिन 34 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म खरीदे। इनमें कुछ ऐसे भी उम्मीदवार हैं, जिन्हें उनकी पार्टियों ने टिकट नहीं दिया है।

दक्षिण विधानसभा से कांग्रेस ने महंत राम सुंदर दास को प्रत्याशी बनाया है, लेकिन यहां से कन्हैया अग्रवाल ने फार्म ले लिया है। कन्हैया अग्रवाल ने दक्षिण से दावेदारी की थी। कांग्रेस के ही खेलकूद प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने उत्तर और दक्षिण दोनों विधानसभाओं से नामांकन फार्म खरीदा है। नामांकन प्रक्रिया के साथ पार्टियों से बगावत करने वाले चेहरे भी सामने आने लगे हैं।

उत्तर विधानसभा से दावा ठोंकने वाली सावित्री जगत अब भाजपा की ओर से बागी बनने को तैयार दिखाई दे रही हैं। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर फार्म खरीदा है। ऐसे ही आम आदमी पार्टी ने रायपुर पश्चिम से नन्दन सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है, लेकिन यहां से पलविन्दर सिंह ने भी फार्म खरीद लिया है।

पहले दिन नामांकन फार्म खरीदने वालों में प्रमुख रूप से धरसींवा से अनुज शर्मा, रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, अभनपुर से इंद्र कुमार साहू, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, अभनपुर से धनेन्द्र साहू आदि शामिल हैं। गौरतलब है कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। दो नवंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे।

रायपुर पश्चिम के लिए सर्वाधिक फार्म

रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट के लिए सबसे ज्यादा फार्म खरीदे गए हैं। इस सीट के लिए पहले ही दिन आठ उम्मीदवारों ने फार्म खरीदे। रायपुर दक्षिण के लिए छह, उत्तर के लिए तीन, ग्रामीण के लिए पांच, धरसींवा के लिए पांच, आरंग के लिए दो और अभनपुर के लिए पांच उम्मीदवारों ने फार्म खरीदे। नामांकन फार्म खरीदने वाले उम्मीदवारों में चार एससी वर्ग के हैं, इनमें एक बहुजन समाज पार्टी, एक शक्ति सेना तथा दो निर्दलीय हैं। पहले दिन नामांकन फार्म खरीदने वालों में सबसे ज्यादा संख्या 14 निर्दलीय उम्मीदवारों की रही। भाजपा के चार, कांग्रेस के दो और आम आदमी पार्टी के चार उम्मीदवारों ने फार्म खरीदे। 

चार महिलाओं ने भी दिखाया दम

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए पहले ही दिन चार महिलाओं ने भी फार्म खरीदकर संकेत दे दिया है कि वह भी पीछे नही हैं। तीन महिलाओं ने निर्दलीय तथा एक ने नारी शक्ति परिवर्तन आफ इंडिया पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए फार्म खरीदा। धरसींवा विधानसभा से चुनाव लड़ने के लिए राघेश्वरी ने फार्म लिया है। अभनुपर के लिए शकुन्तला मांडले और रायपुर उत्तर के लिए सावित्री जगत ने दम दिखाया है। नारी शक्ति परिवर्तन आफ इंडिया से शोभा ठाकुर ने फार्म खरीदा है।