छत्तीसगढ़: भाजपा-कांग्रेस के बीच छिड़ा वीडियो वॉर, CM भूपेश ने जारी किया मोदी-अडानी का वीडियो, लिखा- ‘वाह क्या गाया है’, जवाब में भाजपा का ED-ED सॉन्ग

कांग्रेस ने वीडियो शेयर किया है। जिसमें मोदी और अडानी को एक साथ दिखाया गया है। - Dainik Bhaskar

रायपुर। विधानसभा चुनाव क़रीब आते ही भाजपा और कांग्रेस के बीच सोशल मीडिया पर वीडियो वॉर छिड़ गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडानी के एनिमेटेड किरदार को एक-दूसरे के साथ डांस करते दिखाया गया है। जवाब में बीजेपी ने भी ED-ED सॉन्ग जारी किया है।

कांग्रेस की तरफ से जारी वीडियो में बैकग्राउंड में एक गाना बजाया गया है। हमें तो लूट लिया… नाम की मशहूर कव्वाली की पैरोडी तैयार की गई है। वतन को लूट लिया मिलकर बीजेपी और अडानी वालों ने… काले दिल वालों ने खोटी नियत वालों ने… भूपेश बघेल ने लिखा है कि वाह क्या गाया है।

मोदी और अडानी के संबंधों पर इस वीडियो से तंज कसा गया है।

यह वीडियो 2 मिनट 16 सेकंड का है। नरेंद्र मोदी और गौतम अडानी के कैरेक्टर गाने गा रहे हैं। उनके सामने राहुल गांधी और मल्लिका अर्जुन खड़गे का कैरेक्टर भी है, जो उन पर गाने के अंदाज में तंज कस रहे है। वीडियो को जनता भी मजे से देख रही है।

भाजपा ने ये वीडियो तैयार करवाया है।

भाजपा ने ये वीडियो तैयार करवाया है।

इलू-इलू की तर्ज पर ED-ED

भारतीय जनता पार्टी भी छत्तीसगढ़ कांग्रेस को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। मशहूर रोमांटिक गाने इलू-इलू की तर्ज पर ED-ED नाम का एक गाना रिलीज किया है। वीडियो में शराब घोटाला, खनिज घोटाला मामले में आरोपी बनाए गए तमाम चेहरे दिखाई दे रहे हैं। ED के अफसर बने कलाकार उन्हें दौड़ा रहे हैं। कांग्रेसी बने एक्टर छिपे फिर रहे हैं।

3 इडियट वाले सीन को एडिट कर वीडियो बनाया गया है।

3 इडियट वाले सीन को एडिट कर वीडियो बनाया गया है।

3 इडियट वाला सीन

जवाब में बीजेपी की तरफ से जारी वीडियो में फिल्म 3 इडियट के मशहूर इंटरव्यू वाले सीन का इस्तेमाल किया गया है। असल सीन की वॉइस हटाकर छत्तीसगढ़ के एक गरीब युवा की कहानी दिखाई गई है जो पीएससी का इंटरव्यू देने पहुंचा है।

बताया गया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेता और अधिकारियों के बच्चे ही अधिकारी बन सकते हैं गरीबों के बच्चे नहीं।

मोदी और राहुल गांधी के बीच दीवार फिल्म वाला सीन भी है।

मोदी और राहुल गांधी के बीच दीवार फिल्म वाला सीन भी है।

मोदी और राहुल के बीच दीवार

कांग्रेस की ओर से जारी एक और वीडियो में मोदी और राहुल को फिल्म दीवार के मशहूर सीन को एनिमेशन के साथ दिखाया गया है। जो बातें फिल्म में अमिताभ बच्चन और एक्टर शशि कपूर के बीच हुईं। वो सियासी अंदाज में राहुल गांधी और मोदी के कार्टून में होती दिख रही हैं। मोदी कहते हैं मेरे पास ED है, CBI है, क्या है तुम्हारे पास… राहुल कहते हैं देश की जनता का प्यार।

एनिमेटर और फिल्म मेकर्स का इस्तेमाल

एक दूसरे पर आरोप लगाना, प्रेस कॉन्फ्रेंस लेना, भाषण देना, बयान देना यह सब तो सियासी दल कर रहे हैं। इस बार क्रिएटिव अंदाज में बीजेपी और कांग्रेस ने एनिमेटर और फिल्मेकर्स को काम दिया है। स्थानीय स्तर पर काम करने वाले कलाकारों को भी मौका दिया गया है।

इन्हें अच्छी फीस भी दी जा रही है। एक टीम किस तरह के कंटेंट बनेंगे इस पर काम कर रही है। फिर उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

CG के सोशल मीडिया यूजर्स पर फोकस

जानकारों का मानना है कि छत्तीसगढ़ में 2 करोड़ से अधिक सोशल मीडिया यूजर हैं। हालांकि इसका कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है। इतने बड़े वर्ग के बीच अपनी बात रोचक अंदाज में पहुंचने का मौका दोनों ही राजनीतिक दल नहीं छोड़ना चाहते।

सोशल मीडिया पर युवा काफी एक्टिव रहते हैं, ऐसे में वायरल हो रहे ये मजेदार वीडियो राजनीतिक पार्टियों की सियासी इच्छाएं पूरी करने का जरिया भी साबित हो रहे हैं।