छत्तीसगढ़: प्रदेश में कहीं बारिश तो कहीं लू के हालात, कई जिलों में हुई झमाझम बारिश; सक्ती,रायगढ़ और जांजगीर में गर्म हवाओं ने झुलसाया

रायपुर।प्रदेश में इन दिनों मानसून आने से पहले कहीं बारिश तो कहीं भीषण गर्मी का दौर जारी है। प्रदेश के कई जिलों में लू के हालात हैं। तो कहीं झमाझम बारिश भी हो रही है। सक्ती जिले में जहां तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया वहीं रायगढ़ में 44.1 और जांजगीर में 43.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में दोपहर के समय झमाझम बारिश हुई है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया, रायपुर में हुई बारिश स्थानीय प्रभाव की वजह से हुई है। वहीं बिपरजॉय की वजह से मानसून के पहुंचने में और ज्यादा देरी हो सकती है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के सबसे गर्म शहरों का तापमान जारी किया है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के सबसे गर्म शहरों का तापमान जारी किया है।

19 जून तक नहीं मिलेगी राहत
छत्तीसगढ़ में फिलहाल गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के आसार हैं। 19 जून तक गर्मी से राहत की उम्मीद भी नहीं है। मानसून की एंट्री भी 24 जून के आसपास होगी। कल यानि गुरुवार को अधिकतम तापमान में कुछ कमी जरूर होगी। लेकिन आने वाले दिनों में गर्मी फिर से झुलसाने लगेगी।

प्रदेश में सक्ती,रायगढ़ और जांजगीर जिले के बाद सबसे गर्म मुंगेली जिला रहा। यहां तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। बलौदाबाजार में 42.9, राजनांदगांव और बिलासपुर जिले में 42 डिग्री तापमान रहा। महासमुंद में 41.8 और बलरामपुर में 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जबकि रायपुर में बादल और बारिश की वजह से 40.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

राजधानी रायपुर में बुधवार को दोपहर के समय बादल छाए रहे। और बारिश भी हुई है।

राजधानी रायपुर में बुधवार को दोपहर के समय बादल छाए रहे। और बारिश भी हुई है।

बिपरजॉय का छत्तीसगढ़ में असर नहीं रहेगा
अरब सागर में उठे चक्रवात बिपरजॉय ने सारी नमी समेट ली है।जानकारी के अनुसार ये तूफान 15 जून की शाम को गुजरात के कच्छ से टकराएगा। इतना ही नहीं बिपरजॉय के चलते गुजरात समेत 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है। बिपरजॉय से गुजरात के 7 जिलों में भारी तबाही की आशंका जताई गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है। ये राज्य गुजरात, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली है। इतना ही नहीं चक्रवात के चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है हालांकि छत्तीसगढ़ में इसका असर नहीं रहेगा।