आज जारी होगा नीट-यूजी का परिणाम, एनटीए ने काउंसलिंग को लेकर दी यह जानकारी

नई दिल्ली। मेडिकल स्नातक दाखिले की परीक्षा नीट-यूजी 2023 का रिजल्ट आज दोपहर बाद जारी होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एजेंसी परीक्षा की मूल्यांकन सूची तैयार कर स्वास्थ्य मंत्रालय को दे देगी। इसी आधार पर आगे मेडिकल कॉलेज में स्नातक दाखिले की काउंसलिंग शुरू की जाएगी। देशभर में करीब एक लाख से अधिक मेडिकल सीटें हैं।

एनटीए ने सोमवार को मणिपुर के उम्मीदवारों के लिए नीट-यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। अभ्यर्थी 200 रुपये प्रति चैलेंज शुल्क का भुगतान कर सोमवार, 12 जून को शाम चार बजे तक आपत्तियां दर्ज करा सकते थे। एनटीए ने कहा था कि शुल्क प्राप्त किए बिना किसी भी चुनौती पर विचार नहीं किया जाएगा। 

एनटीए ने स्नातक मेडिकल दाखिलों के लिए सात मई, 2023 को नीट यूजी परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें 20 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। एनटीए की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की अंतरिम आंसर की पहले ही जारी कर दी गई है। इस पर आपत्तियां उठाने की विंडो भी छह जून को बंद कर दी गई थी। 

परिणाम की घोषणा के बाद परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपने स्कोर neet.nta.nic.in पर देख सकेंगे। नीट परिणाम के साथ, एनटीए अखिल भारतीय टॉपर्स के नाम और श्रेणी-वार कट-ऑफ अंक और पर्सेंटाइल रैंक की घोषणा करेगा। एनटीए स्कोरकार्ड पर विषयवार अंक, अखिल भारतीय रैंक और अन्य जानकारी का उल्लेख करेगा।