WTC Final: मुंबई इंडियंस का यह बल्लेबाज भारत को बना सकता है टेस्ट चैंपियन, पोंटिंग बोले- फाइनल में मिले मौका

Players that could be the X factor, says Ricky ponting on WTC selection

नई दिल्ली। टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच है। इस मैच से पहले आईसीसी रिव्यू में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा है कि ईशान किशन को सात जून से शुरू हो रहे मैच में मौका दिया जाना चाहिए। पोटिंग ने कहा कि किशन जिस अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। वह भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाजी ईशान किशन ने वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया है। ईशान ने साल 2021 से 41 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ 131 गेंद पर 210 रन की पारी खेल कर सबको हैरान कर दिया था। इस पारी के दौरान ईशान ने दस छक्के और 24 चौके लगाए थे। रिकी पोंटिंग का मानना है की ऐसी ही धमाकेदार पारी दोनों टीम के बीच का अंतर साबित हो सकता है। हालांकि, किशन ने अब तक भारत के लिए कोई टेस्ट नहीं खेला है। 

आईसीसी रिव्यू में रिकी पोंटिंग ने कहा, “मैं ईशान किशन को चुनता, अगर आपको विश्व टेस्ट चैंपियन बनना है तो आपको मैच जीतना ही होगा। इसिलिए एक अतिरिक्त छठा दिन भी रखा गया है, जिससे की दोनों टीम को जीत के लिए बेस्ट मौका मिल सके। अगर मैं उनकी जगह होता तो ईशान किशन को चुनता। मुझे लगता है यह भारत को टेस्ट मैच में जीत के लिए वो एक्स फैक्टर देता है।” 

केएस भारत को ऋषभ पंत की जगह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच के लिए चुना गया था। एक कार दुर्घटना में घायल होने का कारण ऋषभ पंत इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं थे। केएस भरत भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं और घरेलू स्तर पर कमाल कर चुके हैं। हालांकि, टेस्ट में उनका औसत 20.20 का है।  

पोंटिंग ने कहा- अगर ऋषभ पंत फिट होते तो बिल्कुल ही वह भारत के लिए एक्स फैक्टर होते, लेकिन उनकी अनुपस्थिति में भरत यह काम नहीं कर सकते, हां ईशान थोड़ा बहुत वह भूमिका निभा सकते हैं। अच्छी विकेटकीपिंग के साथ ही ईशान उस रन रेट से भी रन बना सकते हैं, जिसकी टीम को जीत के लिए आवश्यकता होगी।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने वनडे में काफी प्रभावित किया है और विश्व टेस्ट फाइनल में वह एक अच्छे खिलाड़ी साबित हो सकते थे, लेकिन उन्हें टीम में नहीं चुना गया। 2018 से पांड्या ने कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। पूरी तरह फिट ना होने के कारण वह पांच दिन का मैच नहीं खेलना चाहते थे, लेकिन पोंटिंग ऐसे कड़े मुकाबले में उनको देखना चाहते थे ,वह एक मैच विनर साबित हो सकते थे। 

पोंटिंग ने कहा, “एक और दिलचस्प बात यह है कि हार्दिक पांड्या जैसा खिलाड़ी एक टेस्ट मैच के लिए कितना अहम साबित हो सकता है। मुझे पता है वह अपनी फिटनेस के कारण टेस्ट मैच नहीं खेल सकते, लेकिन शायद एक टेस्ट मैच वो खेल सकते थे। उन्होंने पूरे आईपीएल में गेंदबाजी की है और अच्छी की है। वो भी भारत के लिए एक एक्स फैक्टर हो सकते थे। बल्ले और गेंद दोनों से प्रदर्शन कर वह दोनों टीम के बीच का अंतर हो सकते थे।”