रतनपुर: बंद के बाद बनी हुई है तनाव की स्थिति, रेप पीड़िता की मां की रिहाई तक चलेगा आंदोलन; मशाल जुलूस निकाल कर जताया गया विरोध

रतनपुर।बिलासपुर ज़िले के रतनपुर में रेप पीड़िता की मां पर काउंटर केस दर्ज कर उसे जेल भेजने का मामला शांत नहीं हो रहा है। रतनपुर में बंद के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है। सोमवार की रात स्थानीय लोग पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए सड़क पर उतर आए और मशाल जुलूस निकालकर विरोध-प्रदर्शन किया। इधर, विश्व हिंदू परिषद और ब्राह्मण समाज ने भी पीड़िता की मां की रिहाई और दोषी टीआई के खिलाफ सख्त कार्रवाई होने तक आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया है।

रतनपुर पुलिस की ओर से पाक्सो एक्ट के एक एफआईआर ने बवाल मचा दिया है। इस कार्रवाई के विरोध में विश्व हिंदू परिषद के साथ ही सामाजिक संगठन के लोग लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। रविवार को रतनपुर बंद के आह्वान के बाद सोमवार को कलेक्टोरेट का घेराव कर जमकर हंगामा मचाया और दुष्कर्म जैसे गंभीर केस में आरोपी के बचाव में काउंटर केस दर्ज करने पर चिंता जताई। साथ ही कहा कि पुलिस आरोपी को बचाने की कोशिश कर रही है, जो समाज के हर वर्ग के लिए खतरनाक है।

विश्व हिंदू परिषद व सामाजिक संगठनों ने निकाली मशाल रैली
सोमवार की देर शाम विश्व हिंदू परिषद और सामाजिक संगठनों ने रतनपुर में मशाल रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पदाधिकारियों ने कहा कि आरोपी युवक को चरित्र प्रमाण पत्र देने वाले नगर पालिका के पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। साथ ही पीड़िता की मां को न्याय दिलाने के लिए सड़क पर उतर कर आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

टीआई का बचाव कर मामले को ठंडा करने का आरोप
प्रदर्शनकारी अब इस आंदोलन को प्रदेश स्तर पर ले जाने की तैयारी में है। उनका कहना है कि जिला प्रशासन ने एक तरफ जहां इसे पुलिस का भूल बताया है। वहीं एसपी संतोष कुमार सिंह ने इस मामले को लेकर जांच के आदेश दिए हैं। लेकिन, टीआई को निलंबित करने के बजाए लाइन अटैच किया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि जांच के बहाने इस गंभीर मामले को ठंडा करने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही एसपी पर टीआई का बचाव करने का भी आरोप लगाया है और जांच टीम बनाने पर भी सवाल उठाए हैं।

पुलिस और प्रशासन मुस्तैद, अतिरिक्त बल तैनात
मामला बिगड़ता देख देर रात ही रतनपुर में अतिरिक्त बल की तैनात की गई है। एहतियात के तौर पर पुलिस अफसर व जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। अप्रिय घटना न हो, इसलिए मशाल जुलूस के साथ पुलिस अफसर व जवान भी घुमते रहे। पुलिस और प्रशासन ने लोगों से शांति की अपील की है।

विरोध प्रदर्शन को देखते हुए रतनपुर में तैनात है पुलिस।

विरोध प्रदर्शन को देखते हुए रतनपुर में तैनात है पुलिस।

इसलिए शुरू हुआ विवाद, पुलिस के खिलाफ भड़का आक्रोश
रतनपुर क्षेत्र में रहने वाली एक दुष्कर्म पीड़िता युवती की मां के खिलाफ पुलिस ने काउंटर केस दर्ज कर जेल भेज दिया है। आरोप है कि 10 साल के बच्चे के साथ रेप पीड़िता की मां ने अप्राकृतिक कृत्य किया है। युवती ने आरोप लगाया कि आरोपी के परिजनों ने रेप का केस दर्ज होने के बाद पहले दबाव बनाकर समझौता कराने का प्रयास किया।

इसके बाद भी बात नहीं बनी तो मां-बेटी को धमकी दी गई। फिर पुलिस से मिलीभगत कर अजीबोगरीब केस बनाकर उसकी मां को जेल भेज दिया है। रेप जैसे गंभीर केस में काउंटर मामला दर्ज करने के बाद पुलिस के खिलाफ आक्रोश भड़क गया और विश्व हिंदू परिषद समेत सामाजिक संगठन विरोध में उतर आए हैं।