छत्तीसगढ़- तेलंगाना की सीमा पर 10 नक्सली गिरफ्तार, एक ट्रैक्टर विस्फोटक बरामद, बड़े हमले की थी तैयारी

जगदलपुर। छत्तीसगढ़-तेलंगाना की सीमा पर तेलंगाना की भद्रादी कोत्तागुड़म पुलिस ने 10 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 5 नक्सली बीजापुर जिले के रहने वाले हैं। माओवादियों के पास से पुलिस ने एक ट्रैक्टर कार्डेक्स वायर और करीब 500 डेटोनेटर बरामद किया है।

बताया जा रहा है कि इतनी भारी मात्रा में विस्फोटक सामान बड़े नक्सली लीडरों के पास लेकर जा रहे थे। ये छत्तीसगढ़ या फिर तेलंगाना में इस साल के सबसे बड़े नक्सली हमले की तैयारी में थे। हालांकि, पुलिस ने नक्सलियों के इस मंसूबों को नाकाम कर दिया।

पुलिस ने विस्फोटक के साथ 10 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने विस्फोटक के साथ 10 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।

तेलंगाना पुलिस ने बताया कि, मुखबिर से सूचना मिली थी नक्सली संगठन के सदस्य भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ मुलाकानापल्ली और दुमुगुडेम मंडल के एक ठिकाने में मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर भद्रादी कोत्तागुड़म पुलिस ने दुमुगुडेम पुलिस और CRPF की 141वीं बटालियन के जवानों की एक टीम बनाई। फिर इस टीम को मौके के लिए रवाना किया गया। जवानों ने इलाके के गांवों और इससे लगे जंगल में सर्चिंग अभियान चलाया। जिसके बाद गांव के ही नजदीक से 10 संदिग्धों को पकड़ा। जिनके पास से एक ट्रैक्टर, एक बोलेरो वाहन समेत दो बाइक भी बरामद की गई।

बड़े हमले की थी तैयारी

इनके पास से बरामद वाहनों की तलाशी में एक ट्रैक्टर से करीब 90 बंडल कार्डेक्स वायर, 500 डेटोनेटर समेत अन्य विस्फोटक सामान बरामद किया। जिसके बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में पता चला की इनमें से 5 तेलंगाना और 5 छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के आवापल्ली इलाके के रहने वाले हैं। पिछले कई सालों से नक्सल संगठन के लिए काम कर रहे थे। गिरफ्तार नक्सलियों ने पुलिस को बताया कि ये सारा बारूद बड़े नक्सली लीडरों ने मंगवाया था। उन्हीं के पास लेकर जा रहे थे। इसका उपयोग किसी हमले के लिए किया जाना था।

भद्रादी कोत्तागुड़म पुलिस ने बताया कि, इन सभी से पूछताछ में कई खुलासे भी हुए हैं। इनके पास से बरामद किए गए बारूद की कीमत लाखों में है। हालांकि, नक्सली ये विस्फोटक सामान कहां से लेकर आ रहे थे पुलिस ने इसका खुलासा नहीं किया है। असफरों ने कहा कि, जल्द ही नक्सलियों के इस सप्लाई चेन को भी तोड़ा जाएगा।

ट्रैक्टर में ऐसे रखे थे कार्डेक्स वायर, विस्फोटक की कीमत लाखों में है।

ट्रैक्टर में ऐसे रखे थे कार्डेक्स वायर, विस्फोटक की कीमत लाखों में है।

गिरफ्तार नक्सलियों के नाम

  • सममैया (36), निवासी- वारंगल जिला
  • अरेपल्ली श्रीकांत (23), निवासी- वारंगल जिला
  • मेकाला राजू (36), निवासी- वारंगल जिला
  • रमेश कुम (28), निवासी- वारंगल जिला
  • सल्लापल्ली (25), निवासी- वारंगल जिला
  • मुशिकी रमेश (32), निवासी- बीजापुर जिला
  • सुरेश (25), निवासी- बीजापुर जिला
  • बडीसा लालू (22), निवासी- बीजापुर जिला
  • सोदी महेश (20), निवासी- बीजापुर जिला
  • मदिवी चेतु (21), निवासी- बीजापुर जिला