छत्तीसगढ़: विधानसभा चुनाव की तैयारी, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने किया नई बहुओं को मतदान के लिए जागरूक, मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी किया

अंबिकापुर।प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कुछ ही महीने बाकी हैं, ऐसे में राजनीतिक पार्टियां तो चुनावी मोड में आ ही चुकी हैं लेकिन निर्वाचन आयोग भी जोर-शोर से चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, EVM वेयरहाउस समेत मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के साथ ही मतदाताओं को जागरूकर भी किया जा रहा है।

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले चुनावी तैयारियों को लेकर अंबिकापुर पहुंची और यहां नई बहुओं का सम्मान कर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया। अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन रविवार को कंगाले ने मतदान केंद्रों और ईवीएम वेयरहाउस का निरीक्षण किया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, EVM वेयरहाउस समेत मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्ष, EVM वेयरहाउस समेत मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यहां के मतदान केंद्र 71, 72 शासकीय कन्या शाला अम्बिकापुर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मतदान केंद्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित बीएलओ से मतदाताओं की संख्या, विशेष पुनरीक्षण अर्हता के तहत नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने की जानकारी ली।

उन्होंने नवीन मतदाताओं के सूची में अपडेशन और फोटो डुप्लीकेशन के संबंध में उनके डिलीट किये जाने पर विशेष सतर्कता बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में लिंगानुपात गैप को कम करना और 18 साल की उम्र पूरी कर चुकी महिलाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने का काम प्राथमिकता के साथ किए जाने के निर्देश दिए।

रीना बाबा साहेब कंगाले ने मतगणना के लिए अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त करन के निर्देश दिए हैं।

रीना बाबा साहेब कंगाले ने मतगणना के लिए अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त करन के निर्देश दिए हैं।

रीना बाबा साहेब कंगाले ने इसके बाद पॉलीटेक्निक कॉलेज में निरीक्षण कर स्ट्रांग रूम और सभी विधानसभा क्षेत्र अनुसार मतगणना कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने मतगणना के लिए व्यवस्थित सुविधा के लिए अधोसंरचना को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टरेट परिसर में स्थित संयुक्त कंपोजिट बिल्डिंग में ईव्हीएम वेयरहाउस और एफएलसी हॉल का निरीक्षण किया।

ईवीएम वेयरहाउस में उन्होंने बाहर एंट्री में सीसीटीवी लगाए जाने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने मतदान केंद्र क्रमांक 123, 124 पीजी कन्या महाविद्यालय, मतदान केंद्र दरिमा का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बीएलओ एप के इस्तेमाल के संबंध में समस्त बीएलओ का जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश भी दिए।

नई बहुओं को रोली,चंदन लगाकर और शॉल भेंट कर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सम्मान किया

नई बहुओं को रोली,चंदन लगाकर और शॉल भेंट कर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सम्मान किया

नवविवाहित वधुओं के सम्मान समारोह में शामिल होकर मतदान करने किया जागरूक
स्वीप द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत आयोजित नवविवाहित वधुओं के सम्मान कार्यक्रम में भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शामिल हुईं। उन्होंने रोली, चंदन लगाकर और शॉल भेंट कर नववधुओं को सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाएं जब नववधू बनकर घर में प्रवेश करती हैं, तो घर-परिवार को बनाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान होता है।
इसी तरह देश के निर्माण में भी उनकी सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने इसके लिए महिलाओं को निर्वाचन के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग आवश्यक रूप से करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने इस मौके पर मतदान के प्रति जागरूकता और प्रतिबद्धता की शपथ सभी को दिलाई। इस कार्यक्रम में 22 नवविवाहित वधुओं को सम्मानित किया गया।

आज कलेक्टर और अधिकारियों की बैठक
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आज दूसरे दिन अम्बिकापुर के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। यहां मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी सरगुजा कुन्दन कुमार, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर समेत कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।