छत्तीसगढ़: प्रदेश के कई हिस्सों में चल रही तेज हवाएं, कुछ जगहों पर हो रही बारिश

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में मौसम फिर बदला है. रविवार सुबह से ही प्रदेश के कई स्थानों में तेज हवा आंधी के साथ बूंदा-बांदी जारी है. तो कुछ जगहों पर बारिश भी हो रही है. हालांकि मौसम विभाग इसे लेकर पहले ही संभावनाएं जताई थी. आगामी दो-तीन दिनों तक मौसम ठंडा रहने का अनुमान है.

बता दें कि प्रदेश में 87% तक नमी है. शनिवार रात कई जगहों पर चमक के साथ बारिश हुई थी. जिसके चलते आज तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है. वहीं रायपुर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

पंजाब के निकट बना चक्रवाती परिसंचरण

मौसम विभाग के अनुसार मौसम में बदलाव के वजह तमिलनाडु तक फैली द्रोणिका के साथ ही पंजाब के आस-पास बना चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण है। यह 3.1 किमी ऊंचाई से लेकर 7.6 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। चूंकि इन सब परिस्थतियों के साथ बंगाल की खाड़ी से प्रचूर मात्रा में नमी आ रही है, इसलिए गर्मी में बारिश हो रही है।

कई इलाकों में बिजली गिरने का भी खतरा

“पंजाब के निकट एक चक्रिय चक्रवात व तमिलनाडु तक एक द्रोणिका पहले से फैली है। बंगाल की खाड़ी से निरंतर नमी का आना भी जारी है। सभी परिस्थितियां एक साथ आने से 1 मई सुबह 8:30 बजे तक तेज हवा, गरज-चमक के साथ बारिश व ओले पड़ने की संभावना बनी है। कई इलाकों में बिजली गिरने का भी खतरा है।”

-एचपी चंद्रा, मौसम वैज्ञानिक