Corona In India: डरा रही है कोरोना की रफ्तार, राज्यों से बोले स्वास्थ्य मंत्री- ट्रेक-ट्रेस और ट्रीटमेंट पर दें ध्यान

नईदिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है. पिछले 24 घंटे में देश में 6050 कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसपर शुक्रवार एक रिव्यू मीटिंग ली है. स्वास्थ्य मंत्री की मीटिंग में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए. बैठक में सभी राज्यों को भी कोरोना के बढ़ते मामलों पर ध्यान देने की बात कही गई है और साथ में अस्पतालों को इसके लिए तैयार रहने को कहा गया है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को इस बात का वादा किया है कि कोरोना की रोकथाम में प्रयोग की जाने वाली सभी तरह की बुनियादी सुविधाएं केंद्र सरकार राज्यों को मुहैया करवाएगी. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी के मंत्र ट्रेक ट्रेस और ट्रीटमेंट को दोहराया है और कहा है कि इस पर ध्यान दें.

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में 13% का उछाल देखा गया है. गुरुवार को 5,335 केस सामने आए थे. 24 घंटे में 14 कोरोना मरीजों की मौत भी हो गई है. इसके साथ ही कुल मौतों का आंकड़ा 5,30,943 पर पहुंच गया है. महाराष्ट्र में तीन मौतें और कर्नाटक-राजस्थान में दो-दो मौतें दर्ज की गई हैं. इनके अलावा दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और पंजाब में एक-एक मरीज की मौत हुई.

आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की सप्लाई पर जोर

स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने कोरोना पर पहले भी मीटिंग की है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि एहतियात बरतने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री ने एक मीडिया संस्थान को बताया कि आईसीयू बेड, ऑक्सीजन सप्लाई और अन्य जरूरी एक्वीपमेंट्स की सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है. इनके अलावा कोरोना के हालात पर साप्ताहिक रिव्यू मीटिंग भी की जा रही है.

XBB.1.16 वैरिएंट का कहर

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के XBB.1.16 वैरिएंट ने कहर बरपाया हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि कोरोना के इस वैरिएंट पर नजर रखी जा रही है. 22 मार्च को स्वास्थ्य संगठन ने इस वैरिएंट को निगरानी सूची में डाला था. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, कोरोना वैरिएंट XBB.1.16 पर डेटा इकट्ठा किया जा रहा है, ताकि इसके बारे में और जानकारी जुटाई जा सके.

कोरोना पर एम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप की मीटिंग

कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर बुधवार 5 अक्टूबर को कोविड एम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप ने भी एक मीटिंग बुलाई थी. इस मीटिंग में डॉक्टर वीके पॉल, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉक्टर राजीव बहल, और अन्य वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी शामिल हुए थे. इस मीटिंग में कोरोना के हालात का रिव्यू किया गया था. मीटिंग में जीनोमिक्स कंजोर्टियम ने भी हिस्सा लिया था.

कोरोना पर पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग

पिछले महीने 22 मार्च को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वायरस संक्रमण पर एक मीटिंग की थी. प्रधानमंत्री ने कोरोना से निपटने के लिए सभी तैयारी करने को कहा था. प्रधानमंत्री की हाई-लेवल मीटिंग में राज्य स्तर पर कोरोना के हालात और इसके वैरिएंट और अस्पतालों की तैयारियों पर चर्चा की गई थी.