CSK vs LSG Playing-11: अपने घर में जीत की पटरी पर लौटना चाहेगा चेन्नई, लखनऊ सुपरजाएंट्स से होगा आज सामना

चेन्नई। अपना शुरुआती मुकाबला गंवाने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स सोमवार को अपने होम ग्राउंड चेपक स्टेडियम में आईपीएल के मुकाबले में लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटने के इरादे से उतरेगी। गुजरात ने चेन्नई को उद्घाटन मुकाबले में हराया था।

वहीं, लखनऊ की टीम अपने जीत के सिलसिले को कायम रखना चाहेगी। कप्तान लोकेश राहुल की टीम लखनऊ ने रविवार को अपने घर में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया था। चेन्नई का यह इस सत्र में पहला घरेलू मैच है। इस सत्र में होम और अवे प्रारूप की वापसी से टीमों को अपने घर में भी मुकाबले खेलने को मिल रहे हैं। दोनों टीमें आईपीएल में अब तक बस एक बार आमने-सामने आई है। यह मैच लखनऊ ने जीता था। 

CSK vs LSG IPL Dream11 Prediction Playing XI Captain Vice-Captain Players List News in Hindi

चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम लखनऊ सुपरजाएंट्स 

ऋतुराज गायकवाड़ को रोकना चाहेंगे वुड
गुजरात के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ की पारी को छोड़ दिया जाए तो चेन्नई के अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया था। गायकवाड़ ने 92 रनों की पारी खेली थी जिससे चेन्नई की टीम अच्छा स्कोर बनाने में सफल हुई थी। लखनऊ के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपनी तेज गेंदबाजी से दिल्ली के बल्लेबाजों को पिच पर टिकने नहीं दिया था और 14 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। अब इस मुकाबले में गायकवाड़ के शॉट और वुड की तेज रफ्तार गेंदों के बीच रोचक जंग देखने को मिल सकती है। 

प्रभाव छोड़ना चाहेंगे स्टोक्स
इंग्लैंड के सुपरस्टार बेन स्टोक्स को चेन्नई ने 16.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था और वह पहले मैच में खराब प्रदर्शन के बाद दूसरे मैच में अपना प्रभाव छोड़ना चाहेंगे। बीच के ओवरों में तेजी से रन नहीं बनाना चेन्नई के लिए चिंता का विषय है और खराब गेंदबाजी टीम के लिए सिरदर्द बनी हुई है। कप्तान धोनी भी अपने गेंदबाजों से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद लगाए हुए हैं। साथ ही धोनी के भी ऊपरी क्रम में खेलने की उम्मीद है क्योंकि उन्होंने अहमदाबाद में जोश लिटिल की गेंदों पर अच्छे शॉट लगाए थे और सात गेंदों में नाबाद 14 रन की पारी खेली थे। 

IPL 2023 Points Table: Updated points table after GT beat CSK

स्पिनरों की मददगार पिच
चेपक की पिच स्पिनरों की मददगार मानी जाती है और इसका फायदा घरेलू टीम उठा सकती है। रवींद्र जडेजा और मिचेल सैंटनर पहले मैच में अच्छा नहीं कर पाए थे। दोनों ही चेपक की पिच से वाकिफ हैं और मेहमान टीम के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा धोनी प्लेइंग-11 में एक अतिरिक्त स्पिनर को भी शामिल कर सकते है। 

मायर्स को रोकने की चुनौती
आत्मविश्ववास से ओतप्रोत लखनऊ को अपने कप्तान लोकेश राहुल से अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी जो पहले मैच में आठ रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। काइल मायर्स ने पहले मैच में 38 गेंद में 73 रन की आक्रामक पारी खेली थी। मायर्स को रोकना चेन्नई के गेंदबाजों के लिए कड़ी चुनौती रहेगी।

Mens Team | IPLT20

ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस पहले मैच में 12 रन पर ही आउट हो गए थे और इस स्पिन पिच पर उनकी परीक्षा होगी। निकोलस पूरन भी टीम के अहम बल्लेबाज हैं। वह घरेलू टीम के गेंदबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। इसके अलावा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और कृष्णप्पा गौतम भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

टॉस और इम्पैक्ट प्लेयर की स्ट्रैट्जी देखते हुए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

लखनऊ सुपरजाएंट्स
पिछले मैच की तरह इस मैच में भी लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर कृष्णप्पा गौतम का इस्तेमाल कर सकती है। वहीं, प्लेइंग-11 में लखनऊ की टीम जयदेव उनादकट की जगह एक और स्पिनर खिला सकते हैं। उनादकट ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ तीन ओवरों में 39 रन लुटाए थे और एमएस धोनी और सुपर किंग्स दोनों के खिलाफ उनादकट का रिकॉर्ड बेहद खराब है।

अगर लखनऊ की टीम पहले बैटिंग करती है तो
संभावित-11: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), काइल मायर्स, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बदोनी, क्रुणाल पांड्या, आवेश खान, रवि बिश्नोई, अमित मिश्रा, मार्क वुड।

अगर लखनऊ की टीम पहले बॉलिंग करती है तो
संभावित-11: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), काइल मायर्स, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पांड्या, कृष्णप्पा गौतम, आवेश खान, रवि बिश्नोई, अमित मिश्रा, मार्क वुड।

IPL 2023, Lucknow Super Giants Vs Delhi Capitals: Kyle Mayers, Mark Wood  Star In LSG's 50-Run Win

चेन्नई सुपर किंग्स
सुपर किंग्स पहले गेम में मिली हार के बाद टीम को लेकर सोच सकती है। बल्लेबाजी समाप्त होने के बाद अंबाती रायुडू की जगह तुषार देशपांडे को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर लाना अच्छी प्लानिंग थी, लेकिन तुषार ने 3.2 ओवर में 51 रन लुटा दिए। सिसांदा मगाला, महीश तीक्ष्णा और माथीशा पाथिराना की गैर मौजूदगी में तुषार देशपांडे की जगह उनका एकमात्र अनुभवी विकल्प सिमरजीत सिंह हैं क्योंकि अगर वे चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरुआत करते हैं तो ड्वेन प्रिटोरियस को नहीं लाया जा सकता है।

अगर चेन्नई की टीम पहले बैटिंग करती है तो
संभावित-11: ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, बेन स्टोक्स, मोईन अली, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा, शिवम दूबे, एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, दीपक चाहर , राजवर्धन हंगरगेकर।

अगर चेन्नई की टीम पहले बॉलिंग करती है तो
संभावित-11: ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, बेन स्टोक्स, मोइन अली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, राजवर्धन हंगरगेकर, दीपक चाहर, सिमरजीत सिंह/तुषार देशपांडे।

टीमें :
चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायुडू, मोइन अली, बेन स्टोक्स, रवींद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, सिसांदा मगाला, शिवम दुबे, ड्वेन प्रिटोरियस, अजय मंडल, निशांत संधु, राजवर्धन हंगरगेकर, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, मथीशा पाथिराना, महीश तीक्ष्णा, भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, शेख रशीद, तुषार देशपांडे। 

लखनऊ सुपरजाएंट्स : लोकेश राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), काइल मायर्स, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पंड्या, अमित मिश्रा, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), नवीन उल हक, आयुष बदोनी, आवेश खान, करण शर्मा, युधवीर, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, मार्क वुड, स्वप्रिल सिंह, मनन वोहरा, डेनियल सैम्स, प्रेरक मांकड़, कृष्णाप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोइ, मयंक यादव।