ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद भारत फाइनल के करीब पहुंचा, टेस्ट चैंपियनशिप में ये हैं समीकरण

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार (19 फरवरी) को चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से शानदार जीत हासिल की। भारतीय टीम ने लगातार दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन दिन में हरा दिया। इस मैच को जीतने के बाद भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं। टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने से अब सिर्फ एक जीत दूर है।

टेस्ट में हार के बाद भी ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर है। वहीं, भारत दूसरे स्थान पर कायम है। ऑस्ट्रेलिया 66.67 प्रतिशत अंक हैं। वहीं, भारत के 64.06 प्रतिशत अंक हो गए हैं। नागपुर टेस्ट में जीत के बाद भारत के 61.67 प्रतिशत अंक थे। श्रीलंका (53.33) इस मामले में अभी तीसरे स्थान पर है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका (48.72) चौथे और इंग्लैंड (46.97) पांचवें पायदान पर हैं। 

lep0qih

भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्थान पर कैसे पहुंचेगी?

  • अगर टीम इंडिया 2-0 से सीरीज जीतती है (भारत दो मैच जीतता है और दो मैच ड्रॉ रहता है)
  • अगर टीम इंडिया 3-1 से सीरीज जीतती है (भारत तीन मैच जीतता है और ऑस्ट्रेलिया एक)
  • अगर टीम इंडिया 4-0 से सीरीज जीत लेती है (भारत सभी चार मैच जीत जाता है)
  • अगर टीम इंडिया 3-0 से सीरीज जीतती है (भारत तीन मैच जीतता है और एक ड्रॉ रहता है)

मैच में क्या हुआ?
ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 263 रन बनाए थे। वहीं, भारतीय टीम 262 रन बनाने में कामयाब हुई। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में एक रन की बढ़त मिली। उसकी टीम दूसरी पारी में 113 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारत को 115 रनों का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ट्रेविस हेड ने 43 और मार्नश लाबुशेन ने 35 रन बनाए। इनदोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ सिर्फ नौ रन बना सके। भारत के लिए जडेजा ने सात विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए। 

भारत ने चार विकेट पर 118 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने 31 और चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 31 रन बनाए। केएस भरत 23 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट कोहली ने 20 और श्रेयस अय्यर ने 12 रन बनाए। केएल राहुल एक रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में नाथन लियोन ने दो विकेट लिए। टॉड मर्फी को एक सफलता मिली।