छत्तीसगढ़ः बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटा माशिमं, प्रश्नपत्रों की छपाई पूरी; छात्रों को अगले सप्ताह मिलेंगे प्रवेश पत्र

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में तेजी से जुट गया है। प्रश्नपत्रों की छपाई पूरी होने के बाद समन्वय केंद्रों के अधिकारियों को बुलाकर प्रश्नपत्र वितरण का काम भी शुरू हो गया है।समन्वय केंद्र के अधिकारी विषयवार अपनी संख्या के हिसाब से प्रश्नपत्र ले रहे हैं।सभी विषयों के प्रश्नपत्र मिलने के बाद 21 फरवरी से समन्वय केंद्रों में प्रश्नपत्र पहुंचने लगेंगे।माशिमं के अधिकारियों ने बताया कि 23 फरवरी से परीक्षा केंद्राध्यक्षों को प्रश्नपत्रों का वितरण शुरू हो जाएगा।केंद्राध्यक्ष अपने समन्वय केंद्र से प्रश्नपत्र प्राप्त कर उन्हें संबंधित थाने में जमा करेंगे। परीक्षा के दिन ही थाने से प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्रों में आएंगे।बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अभी प्रवेशपत्र नहीं मिले हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि अगले सप्ताह छात्रों को विद्यालयों से प्रवेश पत्र मिलना शुरू हो जाएंगे।

एक मार्च से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो रही हैं। एक मार्च को बारहवीं और दो मार्च से दसवीं की परीक्षा है। इसके लिए स्कूलों में प्री-बोर्ड की परीक्षाएं भी चल रही है।छात्रों को अपनी गलती समझने के लिए स्कूल प्रबंधन कापी जांचने के बाद दिखा भी रहे हैं। ताकि छात्र बोर्ड परीक्षा में गलती को न दोहराएं।बोर्ड परिणाम को बेहतर करने के लिए स्कूलों की तरफ से अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जा रही हैं। स्कूल प्रबंधन कमजोर छात्रों का चयन का उनमें विशेष ध्यान भी दे रहे हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल को अभी अति संवेदनशील केंद्रों की सूची नहीं मिली है। बस्तर इलाके के कई केंद्र अतिसंवेदनशील वर्ग में आते हैं, वहां पर सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त इंतजाम किये जाते हैं, ताकि परीक्षा पर किसी भी तरह का कोई व्यवधान न पड़े।

माशिमं की हेल्पलाइन 21 फरवरी से होगी शुरू

माशिमं की तरफ से छात्रों की परेशानी हल करने और पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के मकसद 21 फरवरी से हेल्पलाइन नंबर शुरू हो रहा है।सुबह 10:30 बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक छात्र हेल्पलाइन नंबर 18002334363 पर कॉल कर मनोचिकित्सक, विषय विशेषज्ञों की टीम से अपनी परेशानी बताकर हल ले सकते हैं। पहले लगभग एक सप्ताह मनोवैज्ञानिकों की टीम छात्रों को परीक्षा में बिना तनाव के तैयारी करने के सुझाव देंगी।इसके बाद परीक्षा से एक दिन पहले होने वाले विषय के विशेषज्ञ छात्रों को तैयारी करने के टिप्स बताएंगे। इससे छात्रों को तैयारी करने में बहुत लाभ होता है।टोल फ्री में प्रदेशभर के परीक्षार्थी काल करके अपनी समस्या बताते हैं।मंडल के अधिकारी मंडल से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे।