छत्तीसगढ़ पीएससी ने पूछा- लोकड़हिन, अतलंग और उजबक का अर्थ, कोरबा में 27 परीक्षा केंद्रों में 9 हजार से अधिक परीक्षार्थी हुए शामिल

कोरबा । छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, रायपुर के द्वारा रविवार को विभिन्न 189 पदों के लिए राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीएससी) का आयोजन किया गया। कोरबा शहर में 27 परीक्षा केंद्रों में 9 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए।

पीएससी की परीक्षा में 100 प्रश्नों के जवाब पूछे गए थे। एक से बढ़कर एक रोचक सवालों ने परीक्षार्थियों को उलझाए रखा। छत्तीसगढ़ पर आधारित 50 प्रश्न पूछे गए। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का भेंट-मुलाकात कार्यक्रम, गोधन न्याय योजना गौठान, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक, छत्तीसगढ़ी मुहावरा फुसर-फुसर के साथ-साथ यहां के संत, नदी, पहाड़, जल-प्रपात, त्यौहार, लोकगीत तथा राजनीतिक व छत्तीसगढ़ के इतिहास से जुड़े सवालों के जवाब में अभ्यर्थियों ने दिमाग लगाया।छत्तीसगढ़ी वाक्य, मुहावरे व लोकोक्ति ने सबसे ज्यादा उलझाया।

आयोग ने लोकड़हिन, अतलंग, उजबक, ए डहर, जतर-खतर, फुसर-फुसर जैसे शब्दों का अर्थ पूछा था। इसके अतिरिक्त 50 अन्य प्रश्नों में संविधान संशोधन, राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया, मतदान का अधिकार राज्यसभा से जुड़े सवाल के साथ-साथ राष्ट्रीय व अंतरर्राष्ट्रीय गतिविधियों से संबंधित सवाल भी पूछे गए।
पीएससी की परीक्षा में छत्तीसगढ़िया झलक दिखी। सोहर गीत,भेंट- मुलाकात,न्याय योजना समेत कई सवालों को पूछा गया। नवगठित जिला मनेन्द्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी को लेकर प्रश्न पूछा गया कि यह जिला छत्तीसगढ़ की किस दिशा में स्थित है?संविधान से जुड़े प्रश्न,हिंदी में शब्दों का अर्थ,छत्तीसगढ़ से संबंधित प्रश्न पूछे गए। महानदी का पौराणिक नाम,सोहर गीत,भेंट मुलाकात,न्याय योजना समेत कई सवाल पूछे गए। राजनांदगांव में भेंट-मुलाकात का आयोजन कब हुआ था,ST कटेगरी में कितने जातियों को जोड़ा गया है,सोहर गीत किस अवसर पर गाया जाता है,गोधन न्याय योजना,पंडवानी गीत के मुख्य वाद्ययंत्र,भुईंया पोर्टल,मधेश्वर पहाड़ छत्तीसगढ़ के किस जिले में है? इस तरह से कई सवाल परीक्षार्थियों से पूछे गए।