भारी हंगामे के बीच राज्यसभा में पीएम मोदी बोले- जितना कीचड़ उछालोगे, उतना कमल खिलेगा

राज्यसभा में पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देने पहुंचे। मोदी का भाषण शुरू होने से पहले ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर PM ने कहा- सदन में जो भी बात होती है, उसे देश गंभीरता से सुनता है और गंभीरता से लेता है। लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोगों की वाणी न सिर्फ सदन को, बल्कि देश को निराश करने वाली है।

मोदी ने कहा- इस प्रकार की प्रवृत्ति के सदस्यों को यही कहूंगा कि कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाब। जो भी जिसके पास था, उसने दिया उछाल। जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा। कमल खिलाने में प्रत्यक्ष या परोक्ष आपका जो भी योगदान है, इसके लिए मैं उनका भी आभार व्यक्त करता हूं।

राज्यसभा में मोदी के भाषण शुरू करने से पहले ही विपक्ष नारेबाजी करने लगा था, जो उनकी स्पीच के दौरान भी जारी रही।

60 साल कांग्रेस परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे किए
मोदी ने कहा- कल विपक्ष के खड़गेजी ने कहा कि 60 साल में उन्होंने मजबूत बुनियाद बनाई। उनकी शिकायत थी कि बुनियाद हमने बनाई और क्रेडिट मोदी ले रहा है। 2014 में आकर जब मैंने बारीकी से चीजों को देखने का प्रयास किया तो नजर आया कि 60 साल कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे। उनका इरादा नेकी का होगा, लेकिन गड्ढे कर दिए थे। 6-6 दशक बर्बाद कर दिए थे, उस समय दुनिया के छोटे-छोटे देश भी सफलता का शिखर छू रहे थे।

भाजपा सांसदों को सदन में मौजूद रहने का व्हिप
इससे पहले BJP ने अपने सभी लोकसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया। इसमें 13 फरवरी तक सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। उधर, राहुल गांधी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का संसद वाला बयान हटाया गया।

खड़गे ने कहा- मेरे भाषण में कुछ भी गलत नहीं
खड़गे ने गुरुवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से पूछा कि PM नरेंद्र मोदी पर उनके भाषण के कुछ हिस्सों को संसदीय रिकॉर्ड से क्यों हटाया गया। राज्यसभा में उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मेरे भाषण में किसी के खिलाफ असंसदीय या आरोप लगाने वाली कोई बात थी, लेकिन कुछ शब्दों का गलत मतलब निकाला गया। अगर आपको कोई शंका थी तो आप अलग तरीके से पूछ सकते थे, लेकिन आपने मेरी बात को हटाने के लिए कहा।