छत्तीसगढ़ः धर्मांतरण पर फिर हंगामा, प्रार्थना सभा में पहुंचे समाज विशेष के लोग, बोले- धर्म से नहीं ‘सरनेम’ पर आपत्ति

धर्मांतरण को लेकर प्रार्थना सभा स्थल के बाहर हंगामा।

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण के नाम पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब राजनांदगांव में गुरुवार को प्रार्थना सभा के दौरान पहुंचे समाज विशेष के लोगों को लेकर हंगामा हो गया। इसको लेकर जमकर नारेबाजी की गई। हालांकि विवाद सिर्फ धर्मांतरण को लेकर ही नहीं, सरनेम को लेकर भी है। आरोप है कि धर्म बदलने के बाद भी लोगों ने सरनेम नहीं बदला है। इसके चलते समाज भ्रमित हो रहा है। 

जमकर हंगामा, नारेबाजी
दरअसल, डोंगरगढ़ के ग्राम अछोली स्थित एक मकान में प्रार्थना सभा बुलाई गई थी। इसमें साहू और सर्व समाज के भी तमाम लोग पहुंचे थे। इसकी जानकारी साहू समाज के पदाधिकारियों को लगी तो वह भी पहुंच गए। थोड़ी ही देर में प्रार्थना सभा में हंगामा शुरू हो गया। नारेबाजी होने लगी। इसकी सूचना पुलिस को मिली तो वह भी पहुंच गई। किसी तरह दोनों पक्षों को समझाकर शांत कराया गया। 

धर्म बदला, तो सरनेम क्यों नहीं बदल रहे
साहू समाज के नगर अध्यक्ष वीरेंद्र साहू का कहना है कि प्रार्थना सभा में साहू समाज के लोगों के होने की जानकारी मिली थी। यहां पहुंचे तो पता चला कि आधे से ज्यादा साहू समाज के लोग थे। उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म को स्वीकार करें। हमें आपत्ति नहीं है। अपना सरनेम क्यों नहीं बदल रहे। इसके चलते समाज को धक्का लग रहा है। सनातन धर्म में नहीं होकर भी यह लोग बरगलाने का काम कर रहे हैं।  

पुलिस को लिखित शिकायत दी गई
डोंगरगढ़ थाना प्रभारी सुरेंद्र स्वर्णकार ने बताया कि ग्राम अछोली में महेश्वर साहू के मकान में एक प्रार्थना सभा हो रही थी। इसमें कई समाज के लोग उपस्थित थे, जिसकी जानकारी समाज प्रमुखों को लगी और मौके पर पहुंचे। दोनों ही पक्षों में बातचीत की गई है और समाज प्रमुखों द्वारा धर्मांतरण को लेकर लिखित शिकायत पुलिस को प्राप्त हुई है। पूरे मामले की जांच की जाएगी। जो भी तथ्य निकलकर सामने आते हैं उस पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।