छत्तीसगढ़ः बोर्ड परीक्षा के लिए डेढ़ माह का समय, प्री बोर्ड की घोषणा नहीं होने से चिंतित हैं छात्र व पालक

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर की बोर्ड परीक्षा दो मार्च से शुरू हो रही है। इसकी तैयारियों को परखने के लिए प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन प्रस्तावित है। बोर्ड परीक्षा के लिए समय सिर्फ डेढ़ माह बचा है। अभी सभी स्कूलों में प्रैक्टिल में छात्र व्यस्त हैं। इसके अलावा प्री बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषित नहीं होने के कारण छात्र और पालक परेशान हैं।

प्री बोर्ड परीक्षा के माध्यम से बच्चों को एनुअल एग्जाम में प्रश्न पत्र किस पैटर्न पर आएगा। इस से अवगत कराने का प्रयास माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा किया जाता रहा है। पेरेंट्स इसको सराहनीय भी बताते हैं लेकिन अभी तक इसकी कोई घोषणा इस साल नहीं हुई है। जिससे बच्चों को एनुअल एग्जाम के परिपेक्ष में तैयारी करा रहे शिक्षक और पालक चिंतित हैं।

30 जनवरी तक विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल्स और प्रोजेक्ट पूरे करने हैं। किसी भी हालत में फरवरी के प्रथम सप्ताह में यह परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए, क्योंकि प्री बोर्ड परीक्षा की कापियां चेक कर उनका परिणाम भी बच्चों को बताना होता है और इस कार्य में काफी समय लगेगा इसलिए जल्द से जल्द प्री बोर्ड एग्जाम्स की तारीख की घोषणा कर दी जानी चाहिए।

अतिरिक्त कोचिंग भी देनी है

इसके अलावा अर्द्ध वार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा में कम नंबर पाने वाले छात्रों को अतिरिक्त कोचिंग भी देनी है। इसके लिए भी अतिरिक्त समय की अवश्यकता पड़ेगा। कुछ दिन पहले ही स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा संपन्न हुई है। अभी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच पूरी नहीं हुई है। लेटलतीफी के कारण छात्र परेशान हैं।

अफसरों का दावा समय पर हो जाएगी तैयारी 

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा के लिए जनवरी और फरवरी माह बाकी है। इस दौरान प्री बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अभी छात्रों को प्रैक्टिल के अलावा पढ़ाई की तैयारी कर कराई जा रही है। समय रहते सभी काम पूरा हो जाएगा। कोचिंग देने के लिए छात्रों की मेरिट सूची तैयार कर रहे हैं।