छत्तीसगढ़ः 2 दिन में 4 कोरोना पॉजिटिव मिले, जितने भी मरीज मिलेंगे सभी के वैरिएंट की जांच के निर्देश

चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच रायपुर में पिछले दो दिनों में चार संक्रमित मिल गए हैं। - Dainik Bhaskar

रायपुर। चीन में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच रायपुर में पिछले दो दिनों में चार संक्रमित मिल गए हैं। बुधवार को 2 कोरोना पॉजिटिव निकले थे। गुरुवार को भी दो संदिग्धों में कोरोना का संक्रमण मिल गया। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार बुधवार को संक्रमित निकले दो मरीजों की की स्थिति सामान्य है।गुरुवार को संक्रमित मिले दोनों मरीजों के बारे में जानकारी जुटायी जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने रायपुर सहित सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है। इस बार जितने मरीज मिलेंगे, सभी के सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे, ताकि ये पता लगाया जा सके कि कौन सा वैरिएंट यहां सक्रिय है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि बुधवार को संक्रमित मिलने वाले दो मरीजों में एक पुलिस मैन हैं। वे गुजरात ड्यूटी करने गए थे। वहां से लौटने के बाद उनके हाथ पांव और शरीर में दर्द की शिकायत हुई।

डाक्टर ने अन्य जांच के साथ उनका एंटीजन टेस्ट करवाया। उसी में वे संक्रमित निकले। उनका इलाज होम आईसोलेशन में किया जा रहा है। दूसरे मरीज को भी शरीर में जकड़न के बाद अस्पताल लाया गया था। राज्य महामारी नियंत्रण प्रभारी डा. सुभाष मिश्रा के अनुसार दोनों की स्थिति सामान्य है। इसी वजह से उनका इलाज होम आईसोलेशन में किया जा रहा है।

मरीजों के संपर्क में आने वाले निगरानी में
पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले उनके परिवार के सदस्यों को भी निगरानी में रखा गया है। उनसे फिलहाल भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल तीसरी लहर में यहां 95 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन के निकले थे। ये वैरिएंट ज्यादा घातक नहीं था। सामान्य सर्दी जुकाम के लक्षण के बाद लोगों ने टेस्ट करवाया तो उनमें संक्रमण निकला था।