Twitter: क्या मुझे ट्विटर के CEO का पद छोड़ देना चाहिए? मस्क ने माफी मांगते हुए शुरू की रायशुमारी

नईदिल्ली I ट्विटर पर लगातार नीतिगत बदलावों के कारण आलोचनाओं के शिकार हो रहे इसके मालिक एलन मस्क ने अब यूजर्स से खुद अपने बारे में सवाल किया है। ट्विटर के सीईओ मस्क ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोल (twitter poll) शुरू किया है। इसमें उन्होंने इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के लाखों यूजर्स से पूछा है कि ‘क्या मुझे ट्विटर के प्रमुख के रूप में पद छोड़ देना चाहिए?’

मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि वे इस पोल के फैसले का पालन करेंगे। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘आगे से ट्विटर बड़े नीतिगत बदलावों के पूर्व पोल (रायशुमारी) कराएगा, मैं माफी मांगता हूं, दोबारा ऐसा नहीं होगा।’

एलन मस्क इससे पहले भी कई बार इस तरह के पोल करा चुके हैं। यह पोल अनूठा इसलिए है, क्योंकि इसमें उन्होंने खुद अपनी कंपनी के सीईओ का पद छोड़ने की पेशकश की है। देखना होगा कि यूजर्स इस पर क्या राय देते हैं और मस्क उसे मानते हैं या नहीं।

अन्य प्लेटफॉर्म का मुफ्त प्रचार बंद होगा
बता दें, एलन मस्क ने यह नया पोल रविवार को ट्विटर की इस घोषणा के बाद आया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और मास्टोडन सहित अन्य विशिष्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने वाले खातों पर ट्विटर पर पाबंदी लगाएगा। मस्क ने कहा कि हमारे कई यूजर्स अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी सक्रिय हैं। लेकिन अब हम अब ट्विटर पर अन्य प्लेटफॉर्म के मुफ्त प्रचार की अनुमति नहीं देंगे।

ट्विटर ने कहा है कि हम अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और सामग्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाए गए ट्विटर अकाउंट्स को बंद कर देंगे। फेसबुक, इंस्टाग्राम, मास्टोडन, ट्रुथ सोशल, ट्राइबल, नॉस्ट्र और पोस्ट का प्रमोशन करने वाले अकाउंट व उनकी संबंधित लिंक को बंद किया जाएगा।  ट्विटर के नियमों में बदलाव ऐसे समय में आया है जब मस्क को प्लेटफॉर्म पर बड़े नीतिगत बदलावों के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। 

पत्रकारों के खाते सस्पेंड करने का फैसला बदलना पड़ा था
शुक्रवार को यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मस्क द्वारा ट्विटर से कुछ पत्रकारों के अकाउंट सस्पेंड करने की आलोचना की थी। इसे उन्होंने अभिव्यक्ति की आजादी की दृष्टि से खतरनाक मिसाल बताया था। हालांकि, मस्क ने कड़ी आलोचना के चंद घंटों बाद ही यह फैसला वापस लेकर पत्रकारों के अकाउंट बहाल कर दिए थे। कुछ माह पूर्व ही मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया है। इसके बाद से वे और ट्विटर लगातार खबरों में हैं।