BCCI Central Contract: केंद्रीय अनुबंध खो सकते हैं रहाणे-ईशांत और साहा, ये खिलाड़ी प्रमोशन की रेस में सबसे आगे

नईदिल्ली I भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जल्द ही अगले सीजन के लिए केंद्रीय अनुबंध (सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट) वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर सकता है। इस बार ईशांत शर्मा, ऋद्धिमान साहा और अजिंक्य रहाणे की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह खतरे में पड़ती दिखाई पड़ रही है।

ये तीनों खिलाड़ी पिछले कुछ समय से टीम में नहीं हैं और बीसीसीआई इन्हें पूरी तरह से किनारे करने की सोच रहा है। वहीं, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या को प्रमोशन मिल सकता है।बोर्ड जनवरी से अप्रैल के बीच में हर साल सालाना केंद्रीय अनुबंध (बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट) की घोषणा करता है। इस बार यह फैसला 21 दिसंबर को बोर्ड्स अपेक्स काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा

टी20 फॉर्मेट में हार्दिक पांड्या भारत के भविष्य के कप्तान माने जा रहे हैं। पिछली बार उन्हें ग्रेड लिस्ट में डिमोशन मिला था। ग्रेड-ए से सीधे उन्हें ग्रेड-सी में भेज दिया गया था। अब उन्हें प्रमोट कर ग्रेड-सी से ग्रेड-बी में भेजा जा सकता है। अपेक्स काउंसिल की मीटिंग में 12 एजेंडा पर बातचीत होगी। यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत का प्रदर्शन एजेंडा का हिस्सा नहीं होगा। हालांकि, अगर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी को लगता है कि इस मामले पर बातचीत होनी चाहिए तो फिर इस पर चर्चा होगी।

इसके अलावा नोवेल जेस्चर दिखाते हुए अपेक्स काउंसिल वी जयदेवन के लिए वन टाइम पेमेंट की भी पुष्टि करेगी, जिनका रेन-रूल फॉर्मूला एक दशक से अधिक समय से घरेलू व्हाइट बॉल क्रिकेट में उपयोग किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आईसीसी डकवर्थ लुईस स्टर्न नियम का इस्तेमाल करता है। वहीं, मुश्ताक अली टी20, विजय हजारे ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी और चैलेंजर ट्रॉफी में वीजेडी नियम का इस्तेमाल होता है।

इन तीन खिलाड़ियों पर खतरे के बादल
भारतीय टीम के पूर्व उपकप्तान रहाणे, ईशांत और ऋद्धिमान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किया जा सकता है। साहा को खास तौर पर इस साल की शुरुआत में कहा गया था कि वह फिर कभी भारतीय टीम में नहीं चुने जाएंगे। वहीं रहाणे और ईशांत भी पिछले काफी समय से टीम से बाहर हैं। रहाणे ने पिछला टेस्ट जनवरी, 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। वहीं, ईशांत ने पिछला टेस्ट नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।